पटना

पटना में 64 स्कूलों से क्वारंटाइन सेंटर हटाए गए, सैनिटाइज कर किया जाएगा हैंडओवर

Smart News Team, Last updated: 06/06/2020 03:04 PM IST
  • पटना जिले से बड़ी खबर है कि यहां संचालित क्वारंटाइन केंद्रों में 64 को खाली कर दिया गया है। पटना के इन सभी क्वारंटाइन सेंटर को स्कूल में संचालित किया जा रहा था। 14 जून को स्कूल जिला प्रशासन शिक्षा विभाग को सौंप देगा, क्योंकि इन्हें सैनेटाइज करने का काम शनिवार से शुरू होगा।
Quarantine Center Representative Image

कोरोना वायारस संकट के बीच दूसरे राज्यों से आए प्रवासियों के लिए बिहार के अलग-अलग जगहों पर क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। कहीं, स्कूल तो कहीं पंचायत भवन तो कहीं प्रखंड भवन, सभी जगहों पर प्रवासी बिहारियों को क्वारंटाइन किया गया है। इस बीच पटना जिले से बड़ी खबर है कि यहां संचालित क्वारंटाइन केंद्रों में 64 को खाली कर दिया गया है। पटना के इन सभी क्वारंटाइन सेंटर को स्कूल में संचालित किया जा रहा था। 14 जून को स्कूल जिला प्रशासन शिक्षा विभाग को सौंप देगा, क्योंकि इन्हें सैनेटाइज करने का काम शनिवार से शुरू होगा।

दरअसल, पटना जिले में कुल 140 शिक्षण संस्थानों में क्वारंटाइन सेंटर बनाये गये थे। वर्तमान में 76 में प्रवासी मजदूरों को रखा गया है। शेष क्वारंटाइन सेंटर खाली कर दिए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि क्वारंटाइन सेंटर को सैनेटाइज किया जाएगा, उसके बाद अगले एक सप्ताह तक उसे पूरी तरह से बंद रखा जाएगा, ताकि किसी तरह का संक्रमण का खतरा न हो। उसके बाद ही उसे शिक्षा विभाग को हैंडओवर किया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि जुलाई में सीनियर क्लास को संचालित करने पर विचार चल रहा है। ऐसी स्थिति में स्कूल कॉलेज के भवन पहले ही खाली करा दिए जा रहे हैं, ताकि क्लास संचालन में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न हो। वैसे तो पटना जिले में प्रवासी मजदूरों के आगमन को देखते हुए कुल 426 सरकारी भवन क्वारंटाइन सेंटर के लिए चिह्नित किए गए थे, मगर मजदूरों का आगमन उस मुताबिक हुआ नहीं। फिलहाल करीब 6 हजार प्रवासी मजदूर अलग-अलग सेंटरों में रह रहे हैं।

अन्य खबरें