पटना

आज से आम लोगों के लिए खुल जाएगा पटना का गांधी मैदान, जानें कैसे रहेंगे नियम

Smart News Team, Last updated: 12/06/2020 08:46 AM IST
  • कोरोना लॉकडाउन में बंद पड़ा पटना का प्रसिद्ध और ऐतिहासिक गांधी मैदान करीब तीन महीने बाद आज यानी शुक्रवार (12 जून) से आम लोगों के लिए खुल रहा है। गांधी मैदान मॉर्निंग वॉक और इवनिंग वॉक करने के लिए खुल तो रहा है, मगर बिना मास्क के यहां प्रवेश नहीं मिलेगा।
गांधी मैदान का निरीक्षण करते अधिकारी।

कोरोना लॉकडाउन में बंद पड़ा पटना का प्रसिद्ध और ऐतिहासिक गांधी मैदान करीब तीन महीने बाद आज यानी शुक्रवार (12 जून) से आम लोगों के लिए खुल रहा है। गांधी मैदान मॉर्निंग वॉक और इवनिंग वॉक करने के लिए खुल तो रहा है, मगर बिना मास्क के यहां प्रवेश नहीं मिलेगा। सुबह 5 से 10 बजे तथा शाम 3 से 6 बजे तक ही गांधी मैदान खुलेगा। लोग सुबह मॉर्निंग वॉक और शाम को अन्य गतिविधियां कर सकेंगे। इसके साथ ही 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग को फिलहाल नहीं आने की सलाह दी गई है। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहने की अनिवार्यता कर दी गई है। इसमें प्रवेश करने से पहले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही मॉर्निंग वॉक करने वालों के लिए मेडिकल हेल्प डेस्क भी रहेगी। गौरतलब है कि लॉकडाउन के पहले 14 मार्च से गांधी मैदान बंद था।

इस सिलसिले में गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल, डीएम कुमार रवि तथा एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने गांधी मैदान की व्यवस्था का जायजा लिया। आयुक्त ने बताया कि गांधी मैदान में एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जाएगा। मेडिकल हेल्प डेस्क भी स्थापित होगी, ताकि मॉर्निंग वॉक करने वालों को किसी तरह की परेशानी होने पर उन्हें सहायता की जा सके। मैदान में पुलिस पेट्रोलिंग तथा दंडाधिकारी की व्यवस्था की गई है। इस दौरान लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

गांधी मैदान में फिलहाल चार गेट ही खुलेंगे, जहां सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। कौन गेट खुलेंगे, इसका निर्णय एसपी सिटी को करने को कहा गया है। गांधी मैदान में किसी प्रकार के खाद्य सामग्री की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। साथ ही सुबह या शाम टहलने आने वाले लोगों को पान, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट आदि नहीं खाने को कहा गया है। यदि कोई ऐसा करते पकड़ा जाता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

गांधी मैदान में मॉर्निंग या इवनिंग वॉक करने वाले लोगों की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी। गांधी मैदान में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाकर लोग भ्रमण करें। यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो इसकी निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी। बिना मास्क वालों को गेट पर ही रोकने का आदेश अधिकारियों को दिया गया है।

जानें आम लोगों के लिए क्या है दिशा-निर्देश

  • जिस व्यक्ति में सर्दी, खासी या बुखार का लक्षण दिखेगा, उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी
  • गांधी मैदान में घूमते समय पान, मसाला, गुटखा, तंबाकू आदि का सेवन तथा थूकना वर्जित है
  • गांधी मैदान में घूमने के दौरान तय शर्तों का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना भी वसूला जाएगा
  • कोरोना के संभावित संक्रमण से बचाव के लिए पार्क के किसी एक स्थल पर भीड़ नहीं लगाएंगे
  • सभी लोगों के लिए फेस मास्क, गमछा, रुमाल, साफ कपड़ा आदि से मुंह ढंकना अनिवार्य होगा
  • जॉगिंग या दौड़ने के क्रम में फेसमास्क अनिवार्य नहीं, धीरे चलने या बैठने पर जरूर लगाना होगा

अन्य खबरें