पटना

अच्छी खबर: कोरोना को मात देने में बिहारी आगे, एक्टिव से अधिक ठीक हो चुके मरीज

Smart News Team, Last updated: 11/06/2020 09:12 AM IST
  • कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में बिहार के लोग मजबूती से लड़ रहे हैं। यही वजह है कि यहां कोरोना वायरस को मात देने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। बिहार में कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मरीजों की संख्या एक्टिव मरीजों से अधिक हो गई है।
संजय गांधी जैविक उद्यान में टहलते लोग (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया त्रस्त है। बिहार में भी इसका प्रकोप लगाता बढ़ रहा है। मगर अच्छी बात ये है कि बिहार कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मजबूती से डटा है। पूरे बिहार के लिए राहत की बात यह है कि यहां कोरोना वायरस के जितने एक्टिव मरीज हैं, उससे ज्यादा इस महामारी को मात दे चुके लोगों की संख्या है। दरअसल, बिहार में वैश्विक महामारी कोरोना का कहर पिछले 81 दिनों से जारी है फिर भी राज्य में जितने कोरोना के मरीज अभी एक्टिव हैं, उससे ज्यादा संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। 

राज्य में कोरोना वायरस के अभी 2560 एक्टिव मरीज हैं, जबकि 2770 संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं। यानी 2770 लोगों ने खतरनाक कोरोना महामारी को मात दे दी है। यह हालात के पूरी तरह नियंत्रण में होने का प्रतीक है। इसके बावजूद राज्य सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जांच और अस्पतालों की व्यवस्था में इजाफा किया जा रहा है ताकि बिगड़े हालात से निपटने में आसानी हो सके।

22 मार्च को पहला मरीज मिला

बिहार में कोविड-19 का पहला मरीज 22 मार्च को पटना में जांच के दौरान सामने आया था, जो मुंगेर का रहने वाला था। वहीं,अब तक राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5364 हो चुकी है। जबकि इनमें लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों की संख्या 3853 है। इस प्रकार कुल संक्रमितों में प्रवासियों की संख्या 71 फीसदी है।

एक लाख 5 हजार से अधिक सैम्पलों की जांच

बिहार में अबतक 1 लाख 5 हजार से अधिक सैम्पलों की जांच की जा चुकी है। जो संक्रमित पाए भी जा रहे हैं वे जितनी जल्दी जांच व इलाज की प्रक्रिया शुरू कर रहें हैं उनमें सुधार की स्थिति बेहतर है। कोरोना के लिए डेडिकेटेड अस्पताल एनएमसीएच के नोडल अधिकारी डॉ अजय सिन्हा के अनुसार सामान्य बुखार , खांसी इत्यादि की स्थिति में मरीज 5 से 6 दिन में भी ठीक हो जा रहे हैं। गंभीर रोगों से ग्रसित मरीज के ठीक होने में 2 से 3 दिन अधिक लग रहा है। मरीज के इम्यून सिस्टम के आधार पर वे जल्दी ठीक हो रहे हैं।

प्रमुख जिले जहां संक्रमित से ज्यादा स्वस्थ हुए

जिलाएक्टिव मरीजस्वस्थ मरीज
 पटना 88 196
 रोहतास 48 90
 मुंगेर 71 139
 भागलपुर 125 141
 बेगूसराय 84 184

अन्य खबरें