बिहार में इस जगह 2 से 18 साल तक के बच्चों पर होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

Smart News Team, Last updated: Sun, 16th May 2021, 8:55 AM IST
  • कोरोना की तीसरी लहर के चलते पटना एम्स में इसी महीने के आखिर तक 2 साल से 18 साल तक के बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल शुरू किया जाएगा. एम्स प्रशासन ने ट्रायल की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं.
बिहार में इस जगह 2 से 18 साल तक के बच्चों पर होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

पटना। कोरोना की तीसरी लहर का सबसे ज्यादा खतरा बच्चों पर मंडरा रहा है. इसके लिए बड़ी उम्र के लोगों के बाद अब बच्चों पर भी कोविड टीके का ट्रायल शुरू किया जा रहा है. पटना एम्स के कोर्ट वार्ड के नोडल पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस से बचाने के लिए भारत बायोटेक द्वारा देश भर में बच्चों पर टीका का ट्रायल शुरू कराया जाएगा जिसमें पटना एम्स को भी शामिल किया गया है.

बिहार में स्थित पटना एम्स को बच्चों पर को वैक्सीन के ट्रायल शुरू करने अनुमति मिल गई है जिसके बाद एम्स में इसी महीने के आखिर तक 2 साल से 18 साल तक के बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल शुरू किया जाएगा. एम्स प्रशासन ने ट्रायल की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. इसके तहत अस्पताल में शिशु रोग विशेषज्ञों की एक टीम का भी गठन किया गया है. एम्स के नोडल ऑफिसर डॉक्टर संजीव ने कहा कि को वैक्सीन का पहला ट्रायल भी पटना एम्स में हुआ था और उस अनुभव का फायदा पटना एम्स को मिलेगा.

बिहार कोविड अपडेट: एक दिन में 7,336 नए कोरोना संक्रमित, पटना में सबसे ज्यादा केस

उन्होंने आगे कहा कि डीजीसीआई से बच्चों पर ट्रायल करने की हरी झंडी मिलते ही भारत बायोटेक ने पटना एम्स को अनुमति दी है. यह वैक्सीन का ट्रायल 1000 से 2000 बच्चों पर किया जाएगा. एम्स प्रशासन अभिभावकों से बच्चों को ट्रायल में शामिल करने की अपील भी करेगा. स्वदेशी टीके का ट्रायल 18 वर्ष से नीचे के बच्चों पर किया जाएगा.अभी ट्रायल की तारीख तय नहीं की गई है लेकिन जल्द ही ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा. पटना एम्स में इस ट्रायल से पहले 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों पर को वैक्सीन का सफलतापूर्वक ट्रायल किया गया था.

पप्पू यादव को लाया गया प्राइवेट अस्पताल, बोले- मेरी जिंदगी के साथ हो रहा खिलवाड़

वहीं दूसरी तरफ कोरोना के साथ साथ ब्लैक फंगस के बढ़ते मामले को देखते हुए पटना एम्स ने 20 बेड का ब्लैक फंगस वार्ड तैयार किया है जो सोमवार से शुरू कर दिया जाएगा. दरअसल पटना एम्स में ब्लैक फंगस के 18 मरीज भर्ती हैं. यहां ब्लैक फंगस का पहला मरीज 11 मई को आया था, तब से अब तक 18 मरीज अस्पताल पहुंच चुके हैं. इस संबंध में डॉ संजीव कुमार ने बताया कि ब्लाक फंगस बहुत तेजी से बढ़ रहा है. इसको लेकर पटना एम्स में 20 बेड का वार्ड अलग से तैयार किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें