बिहार में कोविड मरीजों के लिए सहूलियत,सभी मेडिकल कॉलेजों में बनेंगे ऑक्सीजन टैंक

Smart News Team, Last updated: Mon, 26th Apr 2021, 1:00 PM IST
  • बिहार के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में ऑक्सीजन भंडारण के लिए 20- 20 किलो लीटर के ऑक्सीजन टैंक बनाए जाएंगे.
बिहार में कोविड मरीजों के लिए सहूलियत,सभी मेडिकल कॉलेजों में बनेंगे ऑक्सीजन टैंक

पटना। पूरे देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं. इस माहामारी में बिहार के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में ऑक्सीजन भंडारण के लिए 20- 20 किलो लीटर के ऑक्सीजन टैंक बनाए जाएंगे. श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल के परिसर में ही 20-20 किलोलीटर के दो टैंक बनाए जाएंगे. जिसके लिए बीएमएसआईसीएल के माध्यम से कार्रवाई शुरू की जा चुकी है.

इस मामले की जानकारी रविवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी. उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर स्थित मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 20 किलोलीटर क्षमता और सौ बेड के पीकू अस्पताल के लिए 20 किलोलीटर क्षमता के टैंक का निर्माण होगा. राज्य में अभी पटना एम्स के पास 30 किलोलीटर, पारस अस्पताल में 20 किलोलीटर, पटना एनएमसीएच में 10 किलोलीटर व बिहटा ईएसआईसी अस्पताल में 10 किलोलीटर क्षमता का क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक है. इस टैंक में लिक्विड ऑक्सीजन का भंडारण होता है.

पटना महावीर मंदिर प्रबंधन करेगा कोरोना मरीजों का इलाज, मुफ्त में देगा ये सुविधा

उन्होंने कहा कि राज्य में अभी 104 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भंडारण की क्षमता है. इनमे 32 मीट्रिक टन ऑक्सीजन अपने 14 प्लांटों से तथा 72 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन से तैयार ऑक्सीजन के भंडारण की क्षमता शामिल है. एक दिन पूर्व राज्य को 90 मीट्रिक टन ऑक्सीजन गैस मिली है. उन्होंने स्वीकार करते हुए कहा कि राज्य में अभी ऑक्सीजन की कमी बनी हुई है. राज्य में एक दिन पूर्व 70 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की मांग थी. राज्य में ऑक्सीजन को परिवहन करने के लिए टैंकर और भंडारण क्षमता की भी समस्या है.

ऑनलाइन कक्षाओं पर कोरोना का असर, कोविड पॉजिटिव होने पर टीचर कर रहे क्लास कैंसिल

राज्य के विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन टैंक की उपलब्धता की जाएगी.

पटना के एम्स अस्पताल में 30 केएल का ऑक्सीजन टैंक, पारस अस्पताल में 20 केएल का ऑक्सीजन टैंक, एनएमसीएच पटना में 10 केएल का ऑक्सीजन टैंक और बिहटा के ईएसआईसी अस्पताल में 10 केएल का ऑक्सीजन टैंक बनाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें