चिराग पासवान की LJP में दरार, नीतीश कुमार की JDU में जा सकते हैं पांच सांसद

Smart News Team, Last updated: Mon, 14th Jun 2021, 10:24 AM IST
  • लोजपा के 6 मेसे 5 सांसदों ने चिराग पासवान के खिलाफ बगावत कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक, पांचों लोजपा सांसदों ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर कहा कि उन्हें लोजपा से अलग दल की मान्यता दी जाए.
चिराग पासवान की LJP दरार, JDU में जा सकते हैं पांच सांसद (फाइल फ़ोटो)

पटना: बिहार की राजनीति में एकबार फिर से बहुत बड़ा भूचाल आया है, लेकिन इसकी शुरुआत 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान ही हो गई थी. जब लोक जनशक्ति पार्टी के सुप्रीमो चिराग पासवान ने बिहार में एनडीए से बगावत कर विधानसभा चुनाव के दौरान जदयू के हिस्से की सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों उतरे थे. लेकिन अब चिराग पासवान की मुश्किलें तब बढ़ गई जब रविवार की देर रात लोजपा में अलगाव की खबरें बाहर आई मॉनसून में भी बिहार का तापमान बढ़ गया. लोजपा के 6 मेसे 5 सांसदों ने चिराग पासवान के खिलाफ बगावत कर दिया है. मिली जानकारी के अनुसार, पशुपति पारस पासवान ( चिराग पासवान के चाचा), प्रिंस राज (चचेरे भाई), चंदन सिंह, वीणा देवी और महबूब अली केसर ने बगावत की.

सूत्रों के मुताबिक, पांचों लोजपा सांसदों ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर कहा कि उन्हें लोजपा से अलग दल की मान्यता दी जाए. स्पीकर अब कानून के हिसाब से फैसला करेंगे. माना जा रहा है कि ये पांचों जेडीयू के संपर्क में हैं. बिहार विधानसभा चुनाव के समय से ही ये सभी सांसद असंतुष्ट थे. सांसद चिराग पासवान के कामकाज के तरीके से आहत थे. इस पूरे घटनाक्रम के पीछे बड़ी बात सामने आई है, की इस टूट के पीछे जदयू सांसद ललन सिंह का नाम आ रहा है. साथ में यह खबर भी आ रही है कि ये बागी सांसद जदयू में शामिल हो सकते हैं. इस स्थिति में सीएम नीतीश कुमार की पार्टी की जिला इकाई के अंदर एक अजीब सी बेचैनी महसूस की जा रही है.

दरअसल, पहले लोजपा की जिला इकाई और बाद में रालोसपा के जदयू में विलय के बाद से ही जदयू की स्थानीय इकाई में सामंजस्य की समस्या चल रही है. अब यदि यह गुट भी जदयू के साथ आ जाता है तो इसमें शामिल नेताओं के समर्थकों को समायोजित करने में परेशानी और बढ़ जाएगी. खासकर वैशाली सांसद वीणा देवी और उनके समर्थकों को. मुजफ्फपुर की पांच विधानसभा सीटें कांटी, मीनापुर, पारू, बरूराज और साहेबगंज वैशाली लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं. यहां वीणा देवी का अपना प्रभाव है.

पटना: रूपसपुर ओवर ब्रिज के पिलर पर चढ़ा युवक, पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद नीचे उतारा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें