नेता जी की जयंती पर रेलवे में क्रॉस कंट्री रन, सरकार ने घोषित किया पराक्रम दिवस

Smart News Team, Last updated: 23/01/2021 01:45 PM IST
  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा घोषित "पराक्रम दिवस" के अवसर पर रेलवे सुरक्षा बल, रांची मंडल ने 10 किमी की क्रॉस कंट्री रन का आयोजन किया. हटिया रेलवे क्षेत्र में मंडल सुरक्षा आयुक्त, रांची के नेतृत्व में की गई. नीरज अम्बष्ट मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहें
नेता सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर रेलवे में क्रॉस कंट्री रन का आजोजन.

रांची: शनिवार यानी आज नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के 125वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य मे के आज पूरे धूमधाम से उनको याद किया जा रहा है, और उनके आदर्शों को बताया जा रहा है. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा घोषित "पराक्रम दिवस" के अवसर पर रेलवे सुरक्षा बल, रांची मंडल द्वारा 10 किमी की क्रॉस कंट्री रन का आयोजन, हटिया रेलवे क्षेत्र में मंडल सुरक्षा आयुक्त, रांची के नेतृत्व में की गई.

इस अवसर पर नीरज अम्बष्ट(मंडल रेल प्रबंधक, रांची) मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर क्रॉस कंट्री रन का झंडा दिखाकर शुभारंभ किया. इस दौड़ में रेलवे सुरक्षा बल के विभिन्न इकाइयों से आयें 78 अधिकारी व जवानों ने भाग लिया. जिसमें पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान रूप सिंह मीणा (आरक्षी, रेलवे सुरक्षा बल, मुरी) द्वितीय स्थान नीतीश कुमार (रेलवे सुरक्षा बल मुरी) तथा तृतीय स्थान संतोष कुमार (श्वान दस्ता मुरी) ने प्राप्त किया. जबकि महिलाओं के वर्ग में प्रथम स्थान सुश्री शारदा चौधरी, द्वितीय स्थान रानी सिंह एवं तृतीय स्थान ललिता कुमारी ने प्राप्त किया. फिटनेस का उदाहरण प्रस्तुत करने वाले श्वान दस्ता मूरी के 59 वर्षीय उप निरीक्षक श्री एम. उरांव को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु विशेष रुप से सम्मानित किया गया.

रांची: राज्य प्रशासनिक अधिकारी MLA बंधु तिर्की के कार्यक्रमों का करेंगे बहिष्कार

भारत सरकार ने नेता जी के जयंती के उपलक्ष्य में हावड़ा कालका मेल ट्रेन का नाम भी बदला है. भारतीय रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने हावड़ा-कालका मेल ट्रेन (Howrah-Kalka Mail) का नाम बदल दिया है. मंत्रालय ने महान स्वतंत्रता सेनानी नेता जी सुभाष चंद्र बोस (Subhas Chandra Bose) को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी 125वीं जयंती के मौके पर इस ट्रेन का नाम नेताजी एक्सप्रेस करने का फैसला किया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया है.

लालू यादव से एक साल बाद मिलेंगी राबड़ी देवी, तेजस्वी के साथ रांची पहुंची

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को ट्वीट कर लिखा नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी के साहस और वीरता ने देश को विदेशी दासता से मुक्त कराने में अहम भूमिका निभाई. पराक्रम दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्र के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा को सम्मान देते हुए हावड़ा-कालका मेल को अब नेताजी एक्सप्रेस के रूप में जाना जाएगा. रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग राजेश कुमार ने इससे जुड़ा आदेश जारी दिया है. हावड़ा कालका मेल भारतीय रेल की सबसे पुरानी ट्रेनों में से एक है.

रांची में बिना ग्रांटर के नहीं ले सकेंगे किराए पर मकान, यहां जाने पूरी डिटेल्स

रांची: मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने गई पार्षद से मारपीट, थाने में दर्ज की शिकायत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें