CTET RESULT 2021: जल्द जारी होगा रिजल्ट, डिजिलॉकर से ऐसे करें डाउनलोड

Komal Sultaniya, Last updated: Tue, 15th Feb 2022, 7:31 PM IST
  • शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) का रिजल्ट 15 फरवरी यानी आज किसी भी वक्त घोषित हो सकता है. उम्मीदवार ctet.nic.in पर जाकर अपना रोल नंबर और जन्मतिथि की मदद से CTET Result 2021 चेक कर सकेंगे. रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड और मार्कशीट डिजिलॉकर एप (digilocker) पर भी जारी किए जाएंगे.
CTET RESULT 2021: जल्द जारी होगा रिजल्ट, डिजिलॉकर से ऐसे करें डाउनलोड

पटना. शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) का रिजल्ट 15 फरवरी यानी आज किसी भी वक्त घोषित हो सकता है. उम्मीदवार ctet.nic.in पर जाकर अपना रोल नंबर और जन्मतिथि की मदद से CTET Result 2021 चेक कर सकेंगे. रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड और मार्कशीट डिजिलॉकर एप (digilocker) पर भी जारी किए जाएंगे जो कि डिजिटल रूप से साइन होंगे और कानूनी रूप से मान्य होंगे.

शिक्षक पात्रता परीक्षा देने वाले 20 लाख से अधिक उम्मीदवार डिजिलॉकर एप पर अपना सर्टिफिकेट और मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपने क्रैडेंशियल्स का उपयोग करना होगा. सर्टिफिकेट में एक इंक्रिप्टेड क्यूआर कोड भी दिया जाएगा. जिसे ऐप की मदद से स्कैन किया जा सकता है. 

CTET 2021 आज की दूसरी, कल की दोनों पाली की परीक्षा रद्द, जाने अब कब Exam

सीटीईटी दिसंबर परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक किया गया था. लेकिन तकनीकी कारणों से 16 और 17 दिसंबर की एक-एक शिफ्ट की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी जिसे 17 जनवरी को आयोजित किया गया था। सीटेट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी आजीवन रहेगी. सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे जबकि एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए योग्यता अंक 55 प्रतिशत है. इसका मतलब है कि उम्मीदवारों को परीक्षा में पास होने लिए 150 में से 90 अंक प्राप्त करने होंगे.

CTET 2021 आज की दूसरी और 17 दिसंबर की दोनों पाली की परीक्षा रद्द, जानें परीक्षा की नई तारीख

मार्कशीट चेक करने के लिए इन 5 स्टेप्स को फॉलो करें

स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in. पर क्लिक करें

स्टेप 2- " CTET December 2021" लिंक पर क्लिक करें

स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें

स्टेप 4- रिजल्ट आपके सामने होगा

स्टेप 5- इसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें