KYC कराने को इस अनजान नंबर से आए कॉल तो सावधान, खाली हो जा रहा बैंक अकाउंट

Somya Sri, Last updated: Sat, 15th Jan 2022, 7:40 AM IST
  • अक्सर हमें कई अनजाने नंबर से कॉल आते हैं. हम बिना कुछ परवाह किए फोन भी उठा लेते हैं. जबकि जांच एजेंसियों का कहना है कि साइबर क्राइम के मामले बहुत बढ़ रहे हैं इसलिए जरूरी है कि हर अनजाने नंबर के फोन मेसेज का जवाब नहीं दे. जांच एजेंसियों ने एक नंबर को संदिग्ध बताया है जो लोगों के खातों से पैसे उड़ा ले जा रहे हैं.
साइबर क्राइम (फाइल फोटो)

पटना: डिजिटल दुनिया के दौर में साइबर क्राइम दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है. तकनीकी के इस दौर में हर इंसान की जरूरत इंटरनेट पर ही टिकी हैं. इसके चलते साइबर अपराधियों का काम आसान हो गया है. स्मार्टफोन चलाने वालों के साथ हम आए दिन ठगी का मामला सुनते हैं, लेकिन अब साइबर क्राइम उपभोक्ताओं को अपना शिकार आसानी से बना रहे हैं. इससे जुड़े कई मामले सामने आ चुके हैं. जांच एजेंसियों को एक ऐसी नंबर हाथ लगी है. जो केवाईसी अपडेट करने के नाम पर लाखों करोड़ों रुपये उड़ा ले जा रहा.

KYC के नाम पर ठगी

जानकारी के मुकदमा 8910533468 नंबर के जरिये साइबर ठग लोगों के बैंक एकाउंट से लाखों करोड़ों रुपये उड़ा ले रहे हैं. दरअसल, सायबर ठग इस नम्बर से लोगों को मैसेज भेज रहा. मेसेज में लिखा होता है कि एसबीआई बैंक का केवाईसी निलंबित कर दिया है. कृपया केवाईसी अपडेट करें. कुछ लोग इस बात में आ जाते हैं और लिंक पर क्लिक कर देते है. क्लिक करते ही ठग के पास सारी जानकारी पहुंच जाती है. जिसके बाद वो बैंक खाते से पूरी राशि निकाल लेता है.

लापरवाही! को-वैक्सीन की पहली डोज देने से पहले विभाग ने बच्चे के नाम जारी की सर्टिफिकेट

अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करे

जांच एजेंसियों के मुताबिक 8910533468 नंबर से लोगों को कई बार कॉल आ चुका है. ठगी के मामले इस नंबर से कई बार हुए हैं. इसलिए लोगों को सलाह दिया जाता है कि वे किसी भी संदिग्ध नंबर से कॉल आये या मेसेज आये तो फोन नहीं उठाए और किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करे. जांच एजेंसियों ने लोगों को सलाह दी है कि किसी को भी बैंक से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा नहीं करें. चाहे किसी नंबर से कॉल आये या मेसेज. यहां तक कि किसी भी अज्ञात वेबसाइट पर भी बैंक से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा न करे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें