सावधान! कोविड की सेकेंड डोज के नाम पर साइबर फ्रॉड अकाउंट से ऐसे उड़ा रहे पैसे

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 31st Dec 2021, 1:58 PM IST
  • कोविड वैक्सीनेशन की सेकेंड डोज के नाम पर साइबर फ्रॉड अकाउंट से पैसे का फर्जीवाड़ा कर रहे हैं. साइबर फ्रॉड के शिकार लोगों का कहना है कि फोन पर कॉल कर कोरोना सेकेंड डोज वेरिफिकेशन के नाम पर ओटीपी भेज कन्फर्म करने की बात कही जा रही है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. कोरोना वैक्सीनेशन के नाम पर साइबर फ्रॉड का नया मामला सामने आया है. दरअसल, कोविड वैक्सीनेशन की सेकेंड डोज के नाम पर साइबर फ्रॉड अकाउंट से पैसे का फर्जीवाड़ा कर रहे हैं. ताजा मामला बिहार के सारण जिले का है. साइबर फ्रॉड के शिकार लोगों का कहना है कि फोन पर कॉल कर कोरोना सेकेंड डोज वेरिफिकेशन के नाम पर ओटीपी भेज कन्फर्म करने की बात कही जा रही है. जिसके बाद उसके साइबर फ्रॉड फर्जीवाड़े को अजाम दे रहे हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन के सेकेंड डोज के नाम पर ओटीपी कन्फर्म करने की बात कह अकाउंट से फर्जीवाड़े को अंजाम दिया जा रहा है. दरअसल, साइबर फ्रॉड कॉल कर यह भी बोल रहे हैं कि आपके परिवार में अन्य लोगों के कोरोना की सेकेंड डोज का टीका बाकी है. वहीं इस मामले में स्वास्थ विभाग की भी मिलीभगत की बात कही जा रही है. पीड़ित लोगों का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग से मिलकर साइबर फ्रॉड डाटा को लीक कर रहे हैं. साथ ही लोगों का आरोप है कि स्वास्थ्य विभाग से मिलकर साइबर फ्रॉड डाटा के माध्यम से ही लोगों को कॉल कर उनकी कमाई को लूटा जा रहा है.

बिहार में अब सरकारी स्कूल की बच्चियां निकालेंगी अखबार, नीतीश सरकार करेगी मदद

ऐसा माना जा रहा है कि साइबर फ्रॉड सीएसपी तकनीक का भी गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. दरअसल, अकाउंट से आधार नंबर लिंक होने के कारण उन्हें रुपए निकालने में आसानी हो रही है. आंकड़े बताते हैं कि पूरी दुनिया में साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहा है. अभी तक अपने अकाउंट को सेफ रखने के लिए ओटीपी एसएमएस वेरिफिकेशन का सबसे सुरक्षित जरिया माना जाता है. बैंक से लेकर डिजिटल पेमेंट तक सभी में लॉग इन करने, ट्रांजेक्शन करने या फंड ट्रांसफर करने के लिए ओटीपी मैसेज जरूरी हैं. बैंक खाता आधार से जुड़ा रहता है. सीएसपी के आधार में सेंधमारी कर साइबर क्रिमिनल ओटीपी के जरिए लोगों को निशाना बना रहे है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें