किसानों से धान प्राप्ति की समय सीमा तय, 21 फरवरी तक बेच पाएंगे धान

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Feb 2021, 3:31 PM IST
  • पटना में सहकारिता और खाद्य उपभोगता संरक्षण विभाग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि 21 फरवरी तक जो भी किसान आएंगे, उनके धान को ज़रूर ले लिया जाएगा. किसानों को 24 घंटे के अंदर भुगतान भी कर दिया जाएगा.
धान के लिए समय सीमा तय

पटना: सहकारिता विभाग ने किसानों से धान लेने के लिए समय सीमा तय कर दी है. इसके तहत अब कृषि विभाग से रजिस्टर्ड किसान अपना धान 21 फरवरी तक ही बेच पाएंगे. सहकारिता और खाद्य उपभोगता संरक्षण विभाग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि 21 फरवरी तक जो भी किसान आएंगे, उनके धान को ज़रूर ले लिया जाएगा. इतना ही नहीं किसानों को 24 घंटे के अंदर भुगतान भी कर दिया जाएगा. बड़े बिचौलियों और दलालों से बचने के लिए समय से पहले ही 28 जनवरी को सहकारिता विभाग की वेबसाइट को बंद कर दिया गया है.

सहकारिता विभाग की सचिव बंदना प्रेयसी के मुताबिक धान लेने का काम नवंबर से शुरू हुआ था. उन्होंने कहा कि धान बेचने वाले किसानों की संख्या में इज़ाफा हुआ है.

बीपीएससी में जनसंपर्क अधिकारी पद पर वैकेंसी, आवेदन की अंतिम तारीख 12 मार्च

वहीं खाद्य उपभोगता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार ने बताया कि किसानों का धान MSP पर बिके इसके लिए सरकार की ओर से ये व्यवस्था की गई है. सरकार अब FCI से चावल नहीं खरीद रही है. उन्होंने कहा कि हम लोग अपने किसान से लिए गए धान का प्रयोग कर रहे हैं. अब कोई किसान नहीं बचा है जो अपना धान बेचना चाहता हो. उन्होंने कहा कि विभाग ने घर-घर जाकर किसानों से राय ली है.

बिहार विधानसभा चुनाव में बड़ा फर्जीवाड़ा, जहां टेंट तक नहीं लगे वहां का बिल दिया

खाद्य उपभोगता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार ने कहा कि धान को लेने का कार्य काफी तेज गति से हुआ है. शुक्रवार की शाम तक 30 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा धान की प्राप्ति हो चुकी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें