बिहार में अब पेट्रोल 8.20 रुपए जबकि डीजल 13.90 रुपए सस्ता मिलेगा

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 5th Nov 2021, 8:09 AM IST
  • बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कमी किए जाने तथा बिहार सरकार के राज्य स्तर पर वैट की दरों में कमी करने के फैसले से बिहार के लोगों को अब पेट्रोल 8.20 रुपये और डीजल 13.90 रुपये सस्ता मिलेगा.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने समस्त देशवासियों और बिहार वासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी. कटिहार में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लोगों को दीपावली पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत देने के फैसले के बाद अब बिहार सरकार ने भी लोगों को दिवाली का तोहफा दिया है. बिहार सरकार ने राज्य स्तर पर वैट की दरों में कमी कर लोगों के लिए डीजल में 3.90 रूपये और पेट्रोल में 3.20 रूपये प्रति लीटर राहत देने का निर्णय लिया है.

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने आगे कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार एक चेतनशील सरकार है. केंद्र सरकार और बिहार सरकार हमेशा आम लोगों की कठिनाइयों को कम करने के लिए प्रतिबद्ध रही है. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कमी किए जाने तथा बिहार सरकार के इस महत्वपूर्ण फैसले के बाद बिहार के लोगों को अब पेट्रोल 8.20 रुपये और डीजल 13.90 रुपये सस्ता मिलेगा. केन्द्र सरकार और बिहार सरकार द्वारा लिए गए साहसिक निर्णयों से लोगों को बड़ी राहत मिली है. साथ ही उन्होंने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

बिहार पेट्रोल डीजल 4 नवंबर रेट: दिवाली पर Excise VAT घटा, पटना, पूर्णिया, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर में तेल सस्ता

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि केंद्र सरकार ने विगत 3 नवंबर को दिवाली से एक दिन पहले पेट्रोल औऱ डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कमी करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया था, जिसके तहत पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल की कीमत पर 10 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी को घटाया है. उसके बाद बिहार सरकार ने भी राज्य वैट दरों में कमी करते हुए डीजल में 3.90 रूपये एवं पेट्रोल में 3.20 रूपये प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत दी है. इस निर्णय के बाद बिहार में टैक्स घट गया है, जिससे लोगों को ज्यादा फायदा मिला है. उन्होंने इस साहसिक निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण एवं बिहार के लोकप्रिय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि इस बेहतरीन फैसले से आम लोगों का जन-जीवन आसान होगा. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार सबके साथ और सबके विश्वास के साथ चलने वाली एक चेतनशील सरकार है. हमारी सरकार ने सदैव समाज के हाशिए पर रहने वाले लोगों की चिंता की है और उनके जीवन की खुशहाली और समृद्धि के लिए बेहतर प्रयास किए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें