पटना: कोरोना योद्धा मुकेश को Dettol का अनोखा सलाम, हैंडवाश पर फोटो BIO छाप डाला

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Jul 2021, 6:51 PM IST
  • कोरोना काल में सैकंड़ों शवों का अंतिम संस्कार करने वाले पटना के कोरोना योद्धा मुकेश हिसारिया को डेटॉल हैंडवॉश कंपनी ने अनोखा सलाम दिया है.
पटना के मुकेश को Dettol का अनोखा सलाम, हैंडवाश पर पटनफोटो BIO छाप डाला

पटना. कोरोना काल में करीब 240 लोगों का अंतिम संस्कार और सुपुर्द खाक कर उन्हें आखिरी सलाम देने वाले मुकेश हिसारिया को डेटॉल हैंडवॉश कंपनी ने अनोखा ईनाम दिया है. 49 साल के मुकेश हिसारिया का फोटो अब डेटॉल की बोतल और पाउच पर छपकर आएगा और उनकी इंसानियत से मिला संदेश घर-घर जाएगा. कोरोना के खतरनाक समय में भी अपनी जान की बाजी लगाकर लोगों की मदद करने पर डेटॉल कंपनी ने मुकेश का फोटो अपने प्रॉडक्ट पर छापकर उन्हें 'प्रोटेक्टर' यानी रक्षक बताया है.

गौरतलब है कि मुकेश हिरासिया को बिहार में ब्लड मैन के नाम से भी जाना जाता है. वो कई बार राज्य में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन कर चुके हैं. साल 2020 में कोरोना की पहली लहर के दौरान मुकेश हिसारिया ने 96 लोगों का अंतिम संस्कार करवाया था जबकि इस साल दूसरी लहर में वे 145 लोगों का अंतिम संस्कार करवा चुके हैं.

नीतीश कुमार बोले- बिहार में शराबबंदी लागू है तो पूरे देश में भी लागू होनी चाहिए

इनमें कई शव ऐसे थे जिनके परिवार बीमारी के डर की वजह से आगे नहीं आए, वहीं कई ऐसे मजबूर परिवार भी शामिल थे जो पहुंच पाने में सक्षम नहीं थे. मुकेश ने हर तरह इन सभी लोगों की पूरी तरह मदद की और पूरे रीति रिवाज के अनुसार उनके परिवार के सदस्य का अंतिम संस्कार कराया.

मुकेश हिसारिया इस संबंध में कहते हैं कि दूसरी लहर के दौरान उन्होंने 145 शवों का अंतिम संस्कार किया जिनमें 52 लोगों के परिजनों ने उनसे अनुरोध किया कि वे वीडियो कॉल के जरिए घाट पर अंतिम संस्कार को देख सकें. वहीं मुकेश ने बताया कि उन्होंने अपने वोलंटियरों की मदद से सभी शवों का पूरे रिती रिवाज के साथ अंतिम संस्कार किया है.

UCC पर बोले नीतीश- एक ही चीज पर क्यों बात हो, कानून से नहीं रुकेगी जंनसख्या

बता दें कि बिहार के ब्लड मैन और कोरोना वॉरियर मुकेश हिसारिया पटना की मां वैष्णो देवी सेवा समिति से जुड़े हैं और अक्सर गरीबों का मुफ्त इलाज, शादी-विवाह समेत कई मामलों में लोगों की मदद करते हैं. इस साल उन्होंने लोगों के डोनेशन की मदद से राज्य में पहला नॉन कमर्शियल ब्लड बैंक भी बनाया जिसकी लागत करीब 6 करोड़ रुपये है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें