बिहार में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अफसरों की बैठक, DGP ने दिए सख्त निर्देश

Smart News Team, Last updated: Fri, 11th Feb 2022, 2:30 PM IST
  • बिहार में डीजीपी सिंघल ने सभी पुलिस अधिकारियों को पूरी मुस्तैदी से कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया है. पुलिस मुख्यालय में आयोजित इस बैठक में पुलिसिंग समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई. बैठक में शहरों में रात्रि गश्त के लिए नये सिरे से बीट तय करने और प्रतिनियुक्त पुलिस अधिकारियों को जिम्मा सौंपने का निर्देश दिया गया.
बिहार में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अधिकारियों की बैठक, DGP ने दिए सख्त निर्देश

पटना. बिहार में सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाये रखने के लिए डीजीपी एसके सिंघल की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक आयोजित हुई. डीजीपी सिंघल ने सभी पुलिस अधिकारियों को पूरी मुस्तैदी से कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया है. पुलिस मुख्यालय में आयोजित इस बैठक में पुलिसिंग समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई. साथ ही, अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए. डीजीपी ने सभी शहरों में विधि-व्यवस्था को दुरुस्त करने और शराबबंदी को पूरी मुस्तैदी से लागू कराने को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये. बैठक में शहरों में रात्रि गश्त के लिए नये सिरे से बीट तय करने और प्रतिनियुक्त पुलिस अधिकारियों को जिम्मा सौंपने का निर्देश दिया गया.

सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए सख्त निर्देश

बैठक में डीजीपी ने रात्रि गश्ती को और कड़ाई से करने और उच्च अधिकारियों की देखरेख में होने के भी निर्देश दिए हैं. इसके लिए जिला स्तर पर वरीय पदाधिकारी रात्रि गश्ती की जांच पड़ताल करेंगे. वहीं, पुलिस मुख्यालय के स्तर से भी टीम रात्रि गश्ती की चेकिंग करने जाएगी. इसके अतिरिक्त अवैध खनन, शराब और अन्य गंभीर अपराध में शामिल बदमाशों पर भी लगाम लगाने के लिए पुलिस को टास्क सौंपा गया है. जिसकी निगरानी स्वयं एडीजी विधि-व्यवस्था करेंगे.

वारंटी को पकड़ने दुल्हन के कमरे में घुसी पुलिस, परिवार ने लगाया मारपीट का आरोप

शहरों में शराबबंदी को सख्ती से लागू करने के निर्देश

डीजीपी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में शराब की बिक्री किसी भी परिस्थिति में नहीं हो, इसके लिए संबंधित अधिकारी को सुनिश्चित करना होगा. शराब की बरामदगी के लिए ड्रोन, मोटरबोट के साथ नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. इसकी मॉनिटरिंग आईजी मद्य निषेध करेंगे. इस दौरान मद्य निषेध के लिए गठित एंटी लीकर टास्क फोर्स और गंभीर अपराधों में गिरफ्तारी के लिए बनी ‘वज्र’ के कामकाज पर भी चर्चा हुई.

आईजी-डीआईजी करेंगे बैठक

बैठक में जेएस गंगवार ने निर्देश दिया कि अपराध ग्रस्त क्षेत्रों में विशेष निगरानी पुलिस के उच्च अधिकारियों द्वारा रखी जाएगी. साथ ही, आरोपियों की धरपकड़ के लिए छापेमारी का भी टास्क पुलिस को सौंपा गया है. उन्होंने प्रत्येक तीन माह पर रेंज आईजी-डीआईजी की बैठक मुख्यालय स्तर पर करने को कहा. इसके अतिरिक्त एडीजी ने चरित्र प्रमाण-पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन का काम 15 दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया है, जिसकी मॉनिटरिंग जिले के एसपी करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें