बिहार में बढ़ेगी परेशानी, पटना सहित कई रूटों पर चलने वाली 130 पीली बस होगी बंद

Smart News Team, Last updated: Thu, 13th May 2021, 11:51 AM IST
बिहार में चलने वाली 130 पीली सिटी राइड बस साल 2023 तक परमिट लैप्स होने की वजह से चलना बंद हो जाएंगे. प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार सभी 15 साल पुरानी बसों को चलन से बाहर करने का निर्देश दिया है.
बिहार में 15 साल पुरानी सभी पीली सिटी राइड बस बंद होगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना : बिहार राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार राज्य में 15 साल से अधिक पुरानी बसों को परमिट रिन्युअल न करने की वजह से राजधानी पटना सहित कई रूट पर चलने वाली 130 पीली सिटी राइड बस साल 2023 तक एक - एक करके चलना बंद हो जाएंगी. फिलहाल प्रदेश भर में यह पीली सिटी राइड बस लोगों के लिए पसंदीदा परिवहन यात्रा साधन है. यह बसें फिलहाल बहुत खराब स्थिति में है. इनसे निकलने वाला धुआं पर्यावरण में प्रदूषण के लेवल को बढ़ा देता है. 

अधिकतर पीली सिटी राइड बस साल 2006 के बाद रजिस्टर्ड हुई है और इस साल और 2022 में लगभग सभी पीली सिटी राइड बस 15 साल पुरानी हो जाएगी. राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार सभी पुराने 15 साल पुराने बसों को परमिट रिन्युअल नहीं किया जाएगा. जिससे आने वाले 2 सालों में इन सभी बसों का परमिट लैप्स कर जाएगा जिस वजह से यह बसें अपने आप ही चलन से बाहर हो जाएंगे. रजिस्टर्ड हुए बस के आंकड़ों के अनुसार साल 2023 में केवल 30 पीली निजी सिटीराइड बस चलन में रहेंगी.

जेल जाते जाते भावुक हुए पप्पू यादव, लालू और तेजस्वी से की ये खास अपील, जानें

इन पीली सिटी राइड बसों में यात्रा करने वाले यात्री कहते हैं कि इन बसों की हालत भले ही खराब हो और बैठने के लिए  सीट नहीं मिलती है, पर इन बसों का किराया दूसरी चलने वाली परिवहन साधन से कम है. इस वजह से आम लोग इससे यात्रा करना पसंद करते हैं. इन 130 पीली सिटी राइड बस के बंद हो जाने के बाद से रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों को सबसे अधिक दिक्कत होगी.

बिहार में 4.95 प्रतिशत कोरोना वैक्सीन हुई बर्बाद : राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय

पटना यूनिवर्सिटी में जल्द शुरू होंगे नए सत्र 2021– 22 के एडमिशन, जानिए डिटेल्स

पटना यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अविनाश दास का कोरोना संक्रमण से निधन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें