पटना एयरपोर्ट पर बढ़ेगी जगह, अस्थायी विस्तार से राहत के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

Anurag Gupta1, Last updated: Mon, 1st Nov 2021, 8:59 AM IST
  • पटना एयरपोर्ट का अस्थायी विस्तार होने से लोगों को सहुलियत मिलेगी और भीड़ नियंत्रण में आसानी होगी. चेक इन और सुरक्षा एरिया का भी विस्तार किया गया है. विमानों की देर सवेर होने पर खाने पीने की दिक्कत नहीं होगी.
पटना एयरपोर्ट (फाइल फोटो)

पटना. पटना हवाई अड्डे के विस्तार के बाद यात्रियों को कई चीजों में सहुलियत मिलेगी. हर बार की तरह इस जाड़े में पटना विमान यात्री फजीहत नहीं झेलेंगे. पटना एयरपोर्ट परिसर का अस्थायी विस्तार के बाद परिसर में काफी जगह हो गई है. पहले की अपेक्षा परिसर में कई सुविधाओं की भी बढ़ोत्तरी हुई है. कोहरे के चलते विमानों की काफी लेटलतीफी हो गई है ऐसी स्थिति में कम अंतर पर विमानों को उतारना व उड़ान भरना पड़ता था. जिसके चलते परिसर में भीड़ की स्थिति बन जाती थी.

परिसर में कैनोपी एरिया का भी विस्तार किया गया है इसके चलते यात्रियों को अब शीतलहर में खुले आसमान के नीचे रहने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा. चेक इन एरिया की भी वृध्दि हुई है अब लोगों के कंधे से कंधे नहीं टकराएंगे. पहले कम जगह होने की वजह से एक समय में यदि दो लोग चेक इन करते थे तो चेक इन एरिया में बिल्कुल भी जगह नहीं बचती थी. सुरक्षा जांच एरिया का भी विस्तार किया गया है अब पहले से ज्यादा जगह है. एरिया में वृध्दि होने की वजह से लोगों को अब सुरंगनुमा जगह से नहीं गुजरना पडता है. पहले सुरक्षा जांच एरिया के पास संकीर्ण जगह होने की वजह से फ्रिस्किंग के दौरान हवाई यात्रियों को समस्या का सामना करना पड़ता था. यहां केवल एक ही लाइन लग पाती थी.

महंगाई पर बोले पप्पू यादव- इस काम से होगा पेट्रोल 50 रुपये, वरना मुझे गप्पू कहना!

इस कुछ महानों में जांच सुरक्षा एरिया में गेटों की वृध्दि हुई है इससे जांच जल्दी-जल्दी हो सकेगी. सुरक्षा के मद्देनजर सीआईएसएफ की ओर से सुरक्षा जांच के लिए तेज तर्रार सुरक्षाकर्मियों को नियुक्त किया गया है.

एक लगेज बेल्ट बढ़ा:

पहले दो लगेज बेल्ट होने की वजह से यात्रियों का लगेज आने में समय लगता था. लेकिन अब तीसरा लगेज बेल्ट लगाया गया है इससे एक में तीन या तीन से अधिक विमान यात्रियों का समान एक साथ बाहर आता है. इसके चलते एयरपोर्ट एरिया में लोगों का लगेज जल्दी मिलने लगा है. परिसर में खानपान की व्यावस्था को भी सुधारा गया है. अब विमान के देर होने पर भी लोगों को खाने पीने की दिकक्त का सामना नहीं करना पड़ेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें