कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई दूरदर्शन पर शुरू, सभी विषय के अलग होंगे शिक्षक

Komal Sultaniya, Last updated: Mon, 17th Jan 2022, 12:18 PM IST
  • कोरोना काल में विद्यार्थियों के शिक्षा पर कोई असर नहीं पड़े इसके लिए शिक्षा विभागों ने पूरी तैयारी कर ली है. बता दें कि स्कूल बंद होने के बाद भी क्लासेज जारी रखने के लिए, सोमवार से मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय शुरू हो रहा है. बिहार की बात करें तो राज्य में सात लाख से ज्यादा छात्र दूरदर्शन की कक्षाओं में शामिल होंगे.
कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई दूरदर्शन पर शुरू, सभी विषय के अलग होंगे शिक्षक

कोरोना काल में विद्यार्थियों के शिक्षा पर कोई असर नहीं पड़े इसके लिए शिक्षा विभागों ने पूरी तैयारी कर ली है. बता दें कि स्कूल बंद होने के बाद भी क्लासेज जारी रखने के लिए, सोमवार से मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय शुरू हो रहा है. बिहार की बात करें तो राज्य में सात लाख से ज्यादा छात्र दूरदर्शन की कक्षाओं में शामिल होंगे.

बता दें कि, शिक्षा कार्यालय के द्वारा हर स्कूल प्राचार्य को मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय के लिए निर्देश दिया गया है कि जिससे अधिक से अधिक विद्यार्थी दूरदर्शन की कक्षा में शामिल हो सके. शिक्षा कार्यालय के मुताबिक, दूरदर्शन की कक्षाएं सुबह नौ बजे से शुरू होगी. हर वीडियो 30 मिनट से एक घंटे का है. बता दें कि, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद और यूनिसेफ द्वारा विषयवार शिक्षकों का वीडियो बनाया गया है.

दूरदर्शन पर आज से गोरखपुर से लाइव होगा भोजपुरी कार्यक्रम, इस समय होगा प्रसारित

इसमें राज्य के विभिन्न जिलों के विषयवार शिक्षक शामिल हैं. शिक्षकों द्वारा सैद्धांतिक के साथ प्रायोगिक कक्षाएं भी ली जा रही हैं. इससे कि छात्र को कक्षा में संबंधित विषय के चैप्टर को अच्छे से समझ में आये.

कोरोना Omicron: यूपी में 16 जनवरी तक यूनिवर्सिटी और कॉलेज बंद, होगी ऑनलाइन पढ़ाई

प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक को अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है. इनकी कक्षा अलग-अलग समय पर निर्धारित है. स्कूल द्वारा हर छात्र को इसकी जानकारी दे दी गयी है. हर छात्र को उनके समय के अनुसार दूरदर्शन पर कक्षा करने को कहा गया है. पटना जिले में 3332 स्कूलों के विद्यार्थी दूरदर्शन पर कक्षा करेंगे. इसमें शिक्षा विभाग के 3285 स्कूल, बुनियादी स्कूल 19, राजकीय उच्च विद्यालय और जिला स्कूल 22 और प्रोजेक्ट बालिक उच्च विद्यालय छह शामिल हैं.

बिहार: कोरोना में ऑनलाइन शिक्षा से वंचित 5वीं तक के बच्चों को पढ़ाएंगे टोला सेवक

डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान मनोज कुमार ने बताया कि दूरदर्शन की कक्षाएं सोमवार से शुरू होंगी. इसकी जानकारी सभी छात्रों को उनकी कक्षा अनुसार दे दी गयी है. शेड्यूल के अनुसार ही छात्रों को कक्षा में बैठना है. स्कूल द्वारा मॉनिटरिंग की जायेगी.

कक्षा                       कुल विद्यार्थी

एक से पांचवीं             188000

छठीं से आठवीं            210416

नौंवी से 10वीं              108887

11वीं से 12वीं              49092

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें