रामविलास पासवान के निधन के बाद खाली राज्यसभा सीट पर 14 दिसबंर को उपचुनाव: EC

Smart News Team, Last updated: 19/11/2020 08:22 PM IST
  • केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से बिहार की खाली हुई राज्यसभा सीट पर चुनाव आयोग ने उपचुनाव कराने की घोषणा की. इसके लिए 14 दिसंबर को वोटिंग होगी.
रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट पर उपचुनाव होगा.

पटना. चुनाव आयोग ने बिहार की राज्यसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है. बिहार की एक राज्यसभा सीट केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से खाली हो गई है. चुनाव आयोग ने ऐलान किया कि बिहार की एक राज्यसभा सीट पर 14 दिसंबर को वोटिंग होगी.

लोजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से राज्यसभा एक सीट खाली हो गई है. जिसके लिए चुनाव अयोग ने गुरुवार को उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग के अनुसार, 26 नवंबर को उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. जिसके बाद 3 दिसंबर तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल करा सकेंगे. नोमिनेशन वापस लेने की आखिरी तारीख 7 दिसंबर तय की गई है.

BJP दबाव, RJD विरोध, नीतीश 3C: 72 घंटे के शिक्षा मंत्री मेवालाल का इस्तीफा

चुनाव आयोग के मुताबिक, अगर राज्यभा की इस सीट के लिए वोटिंग करानी पड़ी तो उसके लिए 14 नवंबर की तारीख तय की गई है. 14 दिसंबर को वोटिंग सुबह 9 बजे से शुरू होगी। जो शाम 4 बजे तक चलेगी. जिसके बाद 14 दिसंबर को ही शाम 5 बजे से वोटों की गिनती की जाएगी. जिसके बाद नतीजा घोषित कर दिया जाएगा. चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार की इस राज्यसभा सीट पर 16 दिसंबर तक उपचुनाव संपन्न हो जाएगा.

डिप्टी CM से हटाए गए BJP नेता सुशील मोदी बने विधान परिषद में आचार समिति अध्यक्ष

आपको बता दें कि केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान को 8 अक्टूबर 2020 को निधन हो गया था. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 लोजपा एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ी. जिसमें लोजपा सिर्फ एक सीट ही जीत सकी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें