पटना: बिहार के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री शैबाल गुप्ता का 67 साल की उम्र में निधन

Smart News Team, Last updated: Thu, 28th Jan 2021, 10:09 PM IST
  • बिहार के जाने-माने माने अर्थशास्त्री और आद्री के संस्थापक शैबाल गुप्ता का गुरुवार शाम 7 बजे पटना के एक अस्पताल में निधन हो गया. 67 साल के शैबाल गुप्ता लंबे समय से बीमार चल रहे थे. सांसद सुशील मोदी और जदयू के नेताओं ने शैबाल गुप्ता के निधन पर शोक प्रकट किया.
आद्री के संस्थापक और अर्थशास्त्री शैबाल गुप्ता का 67 साल की उम्र में निधन.

पटना. बिहार के जाने-माने अर्थशास्त्री और एशियाई विकास शोध संस्थान पटना के सदस्य सचिव 67 साल के शैबाल गुप्ता का गुरुवार की शाम को सात बजे पटना के एक अस्पताल में निधन हो गया. मिली जानकारी के अनुसार, शैबाल गुप्ता लंबे समय से स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे थे. कुछ दिन पहले ही तबीयत बिगड़ने पर उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके निधन पर भाजपा सांसद सुशील मोदी और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह समेत कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया.

सेंटर फॉर इकोनॉमिक पॉलिसी ओर पब्लिक फाइनेंस के निदेशक शैबाल गुप्ता समाज विज्ञानी के अलावा वे बिल्डर के रूप में भी जाने जाते हैं. शैवाल गुप्ता ने ही आद्री की स्थापना की थी. वे सामाजिक और राजनीतिक मामलों के बड़े जानकार और विश्लेषक हैं. बिहार के विकास की चुनौतियों पर उनके योगदान के राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर लोगों का ध्यान खींचा है. आपको बता दें कि उनके परिवार में उनकी पत्नी, एक बेटी, दामाद और नातिन हैं.

पटना से गुजरने वाली 29 जोड़ी ट्रेनों की परिचालन अवधि बढ़ी, देखें पूरी लिस्ट

बीजेपी से राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने शैबाल गुप्ता के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि उनके निधन से बिहार को अपूरणीय क्षति हुई है. हर साल आम बजट से पहले वित्त विभाग की ओर से प्रकाशित होने वाली आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट डॉ. गुप्ता और उनकी संस्था आद्री के विशेषज्ञ ही बिहार के विभिन्न आर्थिक और सामाजिक मानदंडों के गहन अध्ययन पर तैयार की जाती.

नीतीश सरकार का पायलट प्रोजेक्ट, अब सरकारी स्कूल के बच्चे टैब से करेंगे पढ़ाई

सुशील मोदी ने कहा कि उनकी संस्था आद्री की बिहार ही नहीं राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान है. अर्थशास्त्री शैबाल गुप्ता के निधन पर जदयू अध्यक्ष आरसीपी सिंह, वशिष्ठ नारायण सिंह, प्रदेश महासचिव नवीन कुमार, राष्ट्रीय सचिव रवीन्द्र प्रसा, विधान पार्षद नीरज कुमार ने दुख प्रकट किया.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें