5 जुलाई से बिहार में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Jun 2021, 11:58 PM IST
  • बिहार के प्राइमरी स्कूलों में 94 हजार शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग की तिथि तय हो गयी है. पटना हाईकोर्ट के निर्देश पर गुरुवार तक दिव्यांग शिक्षक अपना आवेदन करेंगे. 5 जुलाई से 9 अगस्त के बीच प्रारंभिक स्कूलों के लिए चयनित सभी अभ्यर्थियों की नियुक्ति कर ली जाएगी.
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि 5 जुलाई से प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति आरंभ हो जाएगी.

पटना- बिहार के प्राइमरी स्कूलों में 94 हजार शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग की तिथि तय हो गयी है. पटना हाईकोर्ट के निर्देश पर गुरुवार तक दिव्यांग शिक्षक अपना आवेदन करेंगे. इस बीच बुधवार को ही शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक स्कूलों के लिए दो अंतिम नियोजन शिड्यूल तैयार कर लिया है. 5 जुलाई से 9 अगस्त के बीच प्रारंभिक स्कूलों के लिए चयनित सभी अभ्यर्थियों की नियुक्ति कर ली जाएगी.

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि 5 जुलाई से प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति आरंभ हो जाएगी. उन्होंने कहा कि बुधवार शाम तक मिली रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के बहुत कम नियोजन इकाइयों में दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन आए हैं. विभाग ने नियोजन इकाइयों को दो श्रेणियों में बांटकर अलग-अलग नियोजन शिड्यूल बनाए हैं. पहली श्रेणी उन नियोजन इकाइयों की है जहां दिव्यांगों ने आवेदन नहीं किए हैं. दूसरी श्रेणी की नियोजन इकाइयां वैसी हैं जहां दिव्यांगों के आवेदन आए हैं.

लोजपा विवाद: तेजस्वी ने चिराग को दिया महागठबंधन में आने का ऑफर, CM नीतीश को घेरा

उन्होंने आगे कहा कि दिव्यांगों के आवेदन नहीं आने वाली नियोजन में से 5 जुलाई को नगर निकाय नियोजन इकाइयों में, 7 जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाइयों में और 12 जुलाई को पंचायत नियोजन इकाइयों में शिक्षक बहाली के लिए चयनित अभ्यर्थियों की फाइनल काउंसिलिंग होगी. इन इकाइयों में अभ्यर्थियों की मेधा सूची पहले से तैयार है. वहीं जिन नियोजन इकाइयों में दिव्यांगों के आवेदन आए हैं, वहां 2 अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाइयों में, 4 अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों में और 9 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाइयों द्वारा फाइनल काउंसिलिंग कराई जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें