अलविदा जुमे के बाद पाबंदियों के साथ ईद की तैयारियां शुरू, जानें क्या रहेगा बंद

Smart News Team, Last updated: Mon, 10th May 2021, 9:27 AM IST
  • इस साल भी कोरोना संक्रमण के कारण बाजार में दुकानें न के बराबर ही खुली हुई थी लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते देश के कई हिस्सों में पूर्ण लॉकडॉन की घोषणा की जा चुकी है जिसका असर बाजारों और पूरे शहर में देखा जा सकता है.
अलविदा जुमे के बाद पाबंदियों के साथ ईद की तैयारियां शुरू, जानें क्या रहेगा बंद

पटना। रमजान के मुबारक महीने के आखिरी शुक्रवार को अलविदा कहा जाता है जिसका मतलब होता है कि अब रमजान का बरकत वाला महीना खत्म होने वाला है. बीते शुक्रवार को अलविदा की नमाज के बाद से ही कुछ ही दिनों बाद आने वाली ईद की तैयारियां शुरू हो गई हैं. पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना संक्रमण के कारण बाजार में दुकानें न के बराबर ही खुली हुई थी लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते देश के कई हिस्सों में पूर्ण लॉकडॉन की घोषणा की जा चुकी है. जहां अब तक बाजारों में गिने चुने लोग नजर आ रहे थे वहीं अब बाजारों में सन्नाटा पसरा पड़ा है. जनरल मर्चेंट की दुकानों में उपलब्ध सामानों की खरीदारी हुई। कोरोना के चलते नये कपड़े, जूते आदि सामान न खरीद न के बराबर हो रही है.

लॉकडाउन के चलते ईद-उल-फितर के मौके पर सबसे ज्यादा खाया जाने वाला व्यंजन सेवई व अन्य खाद्य पदार्थों की भी बिक्री प्रभावित हो रही है. पिछले साल की ही तरह इसबार भी लोगों के ज्यादा मिलने जुलने पर पाबंदी रहेगी इसलिए सभी लोगों ने बस रस्मअदायगी भर के समान की खरीदारी की है. हालांकि घरों में बनने वाले व्यंजनों के लिए महिलाओं ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. बच्चों में भी हर बार की तरह ईद को लेकर खासा उत्साह है. बड़े लोगों ने इस बार भी अपने लिए न सही लेकिन बच्चों के लिए रेडीमेड कपड़े जरूर मंगाए हैं.

कोरोना काल में कालाबाजारी और मनमानी करने वालों पर नीतीश सरकार सख्त

जमीयत उलमा हिंद के जिला सदर मस्त हफीज रहमानी ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि ईद के दौरान अति उत्साह में लाकडाउन के उल्लंघन से बचें, घरों में रहें और परिवार के साथ ईद का आनंद लें. अपनी, परिवार की और अन्य लोगों की सुरक्षा सबसे पहले है. उन्होंने आगे कहा कि बाजार में फिजूलखर्ची न करें और इस पैसे से जरूरतमंदों की मदद करें. मौलवी नुरुल इस्लाम ने बताया कि एक महीने की मुश्किल इबादत के बाद ईद उल फितर का त्योहार तोहफे के रूप में मिला है. इसे हंसी खुशी मनाने की जरूरत है. ईद सभी रोजेदारों की इबादत का फल है.

एंबुलेंस केस: पप्पू यादव ने लगाया जान से मारने की धमकी का आरोप, सुनाई ऑडियो क्लिप

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें