आठ साल की आद्या ने संभाली यूनिसेफ बिहार राज्य प्रमुख की जिम्मेदारी

Anurag Gupta1, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 10:40 AM IST
आठ साल की आद्या ने संभाली यूनिसेफ बिहार राज्य प्रमुख की जिम्मेदारी. 20 बच्चों ने यूनिसेफ बिहार राज्य प्रमुख के साथ-साथ अन्य यूनिसेफ कर्मियों की भूमिका निभाई. यूनिसेफ और शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘बाल अधिकार यात्रा’ कार्यक्रम हुआ.
आद्या ने संभाली यूनिसेफ बिहार राज्य प्रमुख की जिम्मेदारी (फाइल फोटो)

पटना. बिहार में शनिवार को यूनिसेफ बिहार राज्य प्रमुख की जिम्मेदारी आठ साल की आद्या ने संभाली. विश्व बाल सप्ताह पर किड्स टेकओवर के तहत बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने के उद्देश्य से इस पहल की शुरूआत की गई है. आद्या ने कार्यभार संभालते ही बच्चों की बेहतरी के साथ माता-पिता सामुदायिक जागरूकता पर जोर दिया.

आद्या के साथ ही 20 बच्चों ने यूनिसेफ बिहार राज्य प्रमुख के साथ-साथ अन्य यूनिसेफ कर्मियों की भूमिका निभाई. यूनिसेफ और शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘बाल अधिकार यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान ‘बिहार  में बच्चों की शिक्षा कैसी हो’ विषय पर बिहार यूथ फॉर चाइल्ड राइट्स के आदित्य कुमार, किलकारी, के करण कुमार एवं पूनम कुमारी तथा बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल की अंकिता कुमारी द्वारा की गई लाइव पेंटिंग को यूनिसेफ को सौंपा गया. इसके बाद आद्या ने अपनी बाल टीम और यूनिसेफ अधिकारियों के साथ एक बैठक की जिसमें यूनिसेफ की 75वीं वर्षगांठ की तैयारियों व यूनिसेफ द्वारा सरकार के साथ मिलकर बच्चों के लिए किन मुद्दों पर कार्य किया जाना चाहिए, इस पर विचार-विमर्श किया.

बिहार: कोर्ट के अंदर थानेदार ने जज पर तानी पिस्टल, भीड़ ने पुलिस अफसर को पीटा

शिक्षा का सामान अवसर:

सभी बच्चे-बच्चियों को शिक्षा का सामान अवसर मिलना चाहिए. स्कूलों में साफ-सफाई सुनिश्चित किया जाना चाहिए. मीना मंच, बाल संसद जैसे प्लेटफॉर्म्स के जरिए बच्चों के सुझाव लिए जाने चाहिए और उनपर अमल भी होना चाहिए. स्कूल असेंबली में यूनिसेफ के कार्यों समेत बाल अधिकारी, बच्चों हेतु चल रही सरकारी योजनाओं आदि की नियमित जानकारी दी जानी चाहिए. बाल मजदूरी पर रोक लगे. अनाथ बच्चों को गोद लेने के दौरान अत्याधिक सावधानी की आवश्यकता होती है. अगर किसी बच्चे का शोषण होता देखते हैं, तो हमें उसे बचाने का प्रयास करना चाहिए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें