बिहार विधान परिषद: 4 स्नातक-4 शिक्षक सीटों पर चुनाव का ऐलान, इस दिन पड़ेंगे वोट

Smart News Team, Last updated: Sat, 26th Sep 2020, 10:37 AM IST
  • भारतीय चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान करने के साथ विधान परिषद की 8 सीटों पर चुनाव की तारीखों की घोणा कर दी है. इन आठ सीटों में 4 स्नातक और 4 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की सीटें शामिल हैं. इन 8 सीटों पर 22 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं मतगणना 12 नवंबर 2020 को की जाएगी.
बिहार विधान परिषद की 8 सीटों पर चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों के ऐलान के साथ ही भारतीय चुनाव आयोग ने आगामी दो वर्षों के लिए बिहार विधान परिषद के आठ सीटों के लिए भी चुनाव की घोषणा कर दी है. इन आठ सीटों में चार स्नातक और चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की सीटें शामिल हैं. मालूम हो कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है. चुनाव को ध्यान में रखते हुए पटना के जिलाधिकारी श्री कुमार रवि ने शहर में धारा 144 लागू कर दी है.

बता दें कि बिहार विधान परिषद की 4 शिक्षक और 4 स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से चुने जाने वाले विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 6 मई 2020 को समाप्त हो गया था. 6 मई 2020 से विधान परिषद की ये आठ सीटें रिक्त चल रही है. चुनाव आयोग की ओर से चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आयोग ने सभी 8 क्षेत्रों की नई मतदाता सूची प्रकाशति करने के साथ ही मतदान के लिए बूथ भी तय कर दिए हैं. चुनाव को सफलता पूर्वक संपन्न कराने के लिए संबंधित जिलों मे कोषांग का गछन किया जा चुका है.

इन सीटों पर होगा विधान परिषद का चुनाव

बता दें कि पटना, दरभंगा और तिरहुत में शिक्षक और स्नातक दोनों कोटो से चुनाव होने हैं. वहीं कोसी जिले में सिर्फ स्नातक कोटो का चुनाव होगा और सारण जिले में सिर्फ शिक्षक कोटे वाली सीट पर चुनाव होगा. इससे पहले इस सीटों पर शिक्षक कोटे से केदारनाथ पांडेय सारण, डॉक्टर मदन मोहन झा दरभंगा, संजय कुमार सिंह तिरहुत, और प्रोफेसर नवल किशोर यादव पटना निर्वातन क्षेत्र से पार्षद थे,

वहीं स्नातक कोटे से सूचना एंव जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार पटना से, दिलीप कुमार चौधरी दरभंगा से, डॉक्टर एन के यादव कोसी से और देवेशचंद्र ठाकुर तिरहुत निर्वाचन क्षेत्र से पार्षद थे. लेकिन छह मई को इन सभी के सेवानिवृत्त होने के बाद ये आठ सीटें खाली हो गई थीं.

जीतन राम मांझी बोले-बिहार में NDA को मिलेंगी बंपर सीटें, गठबंधन को होगा नुकसान

देखें चुनाव आयोग द्वारा तय पूरा कार्यक्रम

चुनाव की अधिसूचना 28 सितंबर 2020 कोजारी की जाएगी.

उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर 2020 है.

नामांकन पत्र जांच 6 अक्टूबर 2020 को की जाएगी.

उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर 2020 है.

मतगणना 12 नवंबर 2020 को की जाएगी.

14 नवंबर 2020 से पहले विधान परिषद चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पटना में धारा 144 लागू, धरना प्रदर्शन पर लगी रोक

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें