बिहार में समय पर होंगे विधानसभा चुनाव, बाकी राज्यों में उपचुनाव भी साथ में: आयोग

Smart News Team, Last updated: 04/09/2020 04:05 PM IST
  • चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि कोरोना काल में चुनावों को टाला नहीं जाएगा. चुनाव आयोग का कहना है कि बिहार विधानसभा चुनाव अपने समय पर ही कराए जाएंगे. संभावना है कि जल्द चुनाव आयोग तारीखों की भी घोषणा कर दे. बिहार चुनाव के साथ ही बाकी राज्यों में विधानसभा और लोकसभा के उप-चुनाव होंगे.
SC के बाद चुनाव आयोग ने कहा- कोरोना काल में नहीं टले, समय पर होंगे बिहार चुनाव

पटना. चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कहा है कि चुनाव समय पर ही होंगे और कोरोना काल में उन्हें टाला नहीं जाएगी. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट भी कह चुका है कि चुनाव समय पर होंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि इनको टालने के लिए दी गई याचिका गलत है. शुक्रवार को चुनाव आयोग ने भी इसपर साफ कर दिया है कि चुनाव समय पर होंगे और कहा है कि बिहार चुनाव के साथ ही विभिन्न राज्यों की 64 विधानसभा और 1 लोकसभा के उपचुनाव होंगे.

संभावना है कि चुनाव आयोग बिहार विधानसभा के लिए जल्द ही तारीखों की घोषणा भी कर देगा. वहीं चुनाव के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं. सभी को जनसंपर्क, जनसभाओं से लेकर मतदान तक सोशल डिस्टेंसिंग के कड़े नियमों का पालन करना होगा. प्रत्याशी सहित सिर्फ दो लोग ही नामांकन के लिए जा सकेंगे. वहीं प्रत्याशी सहित सिर्फ 5 लोग ही डोर टू डोर जनसंपर्क कर सकेंगे. 

बिहार को लालू की राजद के 'लालटेन युग' से LED दौर में लाई NDA: भूपेंद्र यादव

जनसभाओं के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी उपयुक्त मैदान चिह्नित करेंगे. जहां एंट्री और एग्जिट के उचित व्यवस्था होगी. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सभाएं होंगी. आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक, मतदान व्यवस्था से जुड़े हर व्यक्ति को मास्क पहनना जरूरी होगा. अगर वोटर पोलिंग सेंटर पर बगैर मास्क के मिलेगा तो उसे उपलब्ध कराया जाएगा. मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग मशीन होगी.

तेजस्वी यादव का नीतीश पर निशाना, कहा-बेरोजगारी पर बात करने से डरते क्यों हैं?

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें