निर्वाचन आयोग की कवायद,सरकारी अस्पतालों में पर्ची पर लगेगी मतदान की अपील की मुहर

Smart News Team, Last updated: Thu, 22nd Oct 2020, 3:21 PM IST
  • सिविल सर्जन ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा पदाधिकारियों को पत्र जारी कर ओपीडी के प्रिस्क्रिप्शन प्रारूप में बोल्ड लेटर में मतदान की तिथि व अपील आवश्यक रूप से शामिल करने और इमरजेंसी की पर्ची पर निर्धारित प्रारूप की मुहर लगाने के निर्देश दिए हैं.
Election Commission

पटना. कोरोना संक्रमण के चलते मतदान प्रतिशत में गिरावट ना आए. इसके लिए निर्वाचन आयोग ने अपनी कवायद तेज कर दी है. जिसके तहत अब अस्पताल की दवाई की पर्ची पर तिथि की साथ-साथ मतदान करने की अपील की भी मुहर लगाई जाएगी. मतदान प्रतिशत में गिरावट ना आए इसके लिए निर्वाचन आयोग हर संभव कोशिश कर रहा है. इसी कवायद के चलत मतदान के लिए सरकारी अस्पतालों का भी सहयोग लिया जा रहा है. 

सिविल सर्जन ने बताया मतदान को सेफ और सुरक्षित तरीके से करना है, इसके प्रति भी लोगों को जागरूक करने के लिए अस्पताल के प्रमुख स्थलों पर मतदान और कोरोना संबंधी जागरूक करने वाले फ्लैक्स व बैनर लगाए जा रहे हैं. इसके अलावा पर्ची पर मतदान की तिथि के साथ मताधिकार का प्रयोग जरूर करने की अपील छपी होगी। इसके अलावा मरीज मतदान के दौरान कोरोना संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह कुछ निजी डॉक्टरों ने भी अपने प्रिस्क्रिप्शन पर मतदान करने की अपील लिखे स्लोगनों की मुहर लगानी शुरू कर दी है. 

बिहार चुनाव: BJP का संकल्प पत्र- फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा

पटना की सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई इस पहल के चलते अलर्ट हो गई हैं. उनकी ओर से सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा पदाधिकारियों को इस बाबत पत्र जारी कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर ओपीडी के प्रिस्क्रिप्शन प्रारूप में बोल्ड लेटर में मतदान की तिथि व अपील आवश्यक रूप से शामिल करने और इमरजेंसी के पुर्जे पर निर्धारित प्रारूप की मुहर लगाने के निर्देश दिए गए हैं। एक से दो दिन में सभी अस्पतालों में यह कार्य शुरू हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें