EC ने आयोजित की प्रतियोगिता! वीडियो बनाकर भेजें और पाएं इनाम, जानें आखिरी तारीख

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 19th Feb 2022, 9:37 AM IST
  • भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर निर्वाचकों द्वारा रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व के प्रति जागरूकता लाने की मुहिम शुरू की है. इसके लिए मेरा वोट मेरा भविष्य- एक वोट की शक्ति नाम से राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता की शुरुआत की गई है. इस प्रतियोगिता में प्रश्नोत्तरी, वीडियो निर्माण, पोस्टर डिजाइन, गीत संगीत व स्लोगन प्रतियोगिता होगी. यह सभी प्रतियोगिताओं का आयोजन के लिए 25 जनवरी से 15 मार्च तक का समय रखा गया है.
फाइल फोटो

पटना. यदि आप मतदाता हैं और मतदान के महत्व से संबंधित कोई आकर्षक वीडियो बनाते हैं तो भारत निर्वाचन आयोग आपको पुरस्कृत करेगा. इसके लिए आयोग द्वारा जारी वेबसाइट और ई-मेल पर वीडियो प्रश्नोत्तरी, पोस्ट, गीत संगीत या स्लोगन लिखकर दे सकते हैं. इसके लिए 15 मार्च तक प्रतियोगिता में भाग लेने की तिथि निर्धारित की गई है. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के तहत मतदाताओं के रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से एक वोट के महत्व के प्रति जागरूकता पैदा करने को लेकर मेरा वोट मेरा भविष्य, एक वोट की शक्ति नाम से राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता की शुरुआत की गई है.

इस इस कार्यक्रम में पांच प्रतियोगिताएं शामिल है. जैसे प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता, पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता एवं स्लोगन प्रतियोगिता शामिल है. यह सभी प्रतियोगिताएं सभी आयु वर्ग के समूहों के लिए है. इन सभी प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए निर्धारित अवधि 26 जनवरी से 15 मार्च 2022 तक निर्धारित है. इसके साथ ही निर्वाचन आयोग द्वारा सभी प्रतियोगिताओं को लेकर विभिन्न श्रेणी का पुरस्कार का भी निर्धारण किया गया है. प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का लक्ष्य देश में चुनावी प्रक्रिया के बारे में प्रतियोगियों को जागरूकता स्तर पर मापने के लिए जिज्ञासु मस्तिष्क से सक्रिय रूप से जुड़ना है. गीत प्रतियोगिता का उद्देश्य शास्त्रीय समकालीन आदि सहित सभी प्रकार के गीत के माध्यम से रचनात्मक दिमाग की प्रतिभा और क्षमता को इस प्रतियोगिता से जोड़ना है. वही पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता के माध्यम से कला और डिजाइन के प्रति लोगों में उत्साह पैदा करना है. पुरस्कार के लिए अलग-अलग राशि निर्धारित की गई है. प्रतियोगिता जीतने वाले प्रतिभगियों को 20 हजार से लेकर 2 लाख तक का इनाम और सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

अगले 5 साल में मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में 30 लाख नौकरी, PLI से होंगे बड़े बदलाव: इक्रा

आयोग द्वारा इस बार प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता, पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता तथा स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. सभी प्रतियोगिता 15 मार्च तक निर्धारित किया गया है. आयोग ने मतदाता जागरूकता के लिए मेरा वोट, मेरा भविष्य-एक वोट की शक्ति का स्लोगन दिया है. यदि इस संबंध में कोई जानकारी लेनी है तो लोग https//ecisveep.nic.in/contest/पर ले सकते हैं. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपना वीडियो या पोस्टर या प्रतियोगिता से संबंधित कागजात voter-contest@eci.gov.in पर भेज सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें