बिहार पंचायत चुनाव: इलेक्शन कमीशन के आदेश के बाद बड़े पैमाने पर प्रशासनिक तबादले की तैयारी

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 30th Aug 2021, 12:10 PM IST
  • पटना जिले में तीन साल से एक ही थाने में तैनात एसआई व दारोगा का जल्द ही तबादला किया जाएगा. इसके मद्देनजर लिस्ट तकरीबन तैयार हो चुकी है.
राज्य चुनाव आयोग ने बिहार सरकार के गृह विभाग को आदेश भेज दिया है. (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना. बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर तैयारियां जोरों पर है. इस बीच राज्य चुनाव आयोग ने बिहार सरकार के गृह विभाग को एक आदेश भेजा है. इस आदेश में कहा गया है कि तीन साल से जो भी थानेदार व दारोगा एक थाने में तैनात हैं, उन्हें दूसरे थाने में तबादला कर दिया जाए. मिली जानकारी के मुताबिक, पटना जिले में तीन साल से एक ही थाने में तैनात एसआई व दारोगा का जल्द ही तबादला किया जाएगा. इसके मद्देनजर लिस्ट तकरीबन तैयार हो चुकी है. लेकिन अभी तक पटना पुलिस मुख्यालय को गृह विभाग से इस तरह का कोई आदेश नहीं आया है.

एसएसपी के मुताबिक, पटना जिले में तकरीबन 60 ऐसे दारोगा हैं जो बीते तीन सालों से एक ही थाने में हैं. उन्होंने आगे बताया कि आदेश आने के बाद उनका ट्रांसफर पटना जिले के ही दूसरे थाने में कर दिया जाएगा. इस बीच चुनाव आयोग ने बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, आयोग ने तय कर दिया है कि कोई भी प्रत्याशी अगर किसी सियासी दल के झंडा-बैनर का इस्तेमाल करता है तो वह अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. जबकि इसके अलावा किसी राजनीतिक पार्टी के नाम या चुनाव चिह्न के सहारे वोट मांगता है तो यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा. ऐसे में संबंधित उम्मीदवारों पर कार्रवाई की जाएगी.

बिहार पंचायत चुनाव: नक्सली और संवेदनशील इलाकों में इलेक्शन की खास रणनीति, ऐसा होगा इंतजाम

इस बीच आयोग ने साफ कर दिया कि जुलूस के शुरू होने का समय और जगह स्थान, मार्ग और किस समय-स्थान पर जुलूस समाप्त होगा, यह पहले से तय कर पुलिस प्राधिकारियों से पहले ही अनुमति लेनी होगी. साथ ही जुलूस का रास्ता ऐसा होना चाहिए जिससे यातायात में कोई परेशानी या बाधा नहीं पड़े.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें