बिहार पंचायत चुनाव: नहीं लगाएं इस जगह नारे, पढ़ें निर्वाचन आयोग की पूरी गाइडलाइन

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Jul 2021, 10:47 AM IST
  • निर्वाचन आयोग ने बिहार पंचायत चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी की हैं. इस गाइडलाइन के अनुसार किसी के घर के सामने नारा लगाने पर रोक है. इसके साथ ही उम्मीदवार धार्मिक स्थल को अपने चुनावी कार्यक्रम में भी इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.
बिहार पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने की गाइडलाइन जारी

पटना. बिहार पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दी हैं. इन गाइडलाइन के अनुसार पंचायत चुनाव में किस्मत आजमाने वाले उम्मीदवारों को इन दिशा निर्देश के अनुसार ही काम करना होगा. क्योंकि जो निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गाइडलाइन का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. बिहार पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार किसी के घर के सामने नारा लगाने पर रोक लगी हुई है. अक्सर देखा जाता है चुनावों में लोग घरों के बाहर काफी नारेबाजी करते हैं इसलिए यह फैसला लिया गया है. अगर ऐसा करता हुआ कोई पकड़ा जाएगा तो निर्वाचन आयोग द्वारा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

इसके साथ ही बिहार पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि कोई भी उम्मीदवार धार्मिक स्थल को अपने चुनाव प्रचार के लिए प्रयोग में नहीं लेगा. वहीं धार्मिक, जाति व भाषा भावनाओं का खास ध्यान दिया गया है कि इस तरह की कोई बयानबाजी न हो जो किसी की धार्मिक भावनाओं को ठोस पहुंचाए.

उम्मीदवारों के लिए चुनाव आयोग ने साफ कह दिया है कि चायत चुनाव के दौरान उम्मीदवार चुनाव कार्यालय खोल सकेंगे. जहां से वह अपने चुनाव के लिए चुनाव प्रचार करने की रणनीति बना सकते हैं. वहीं पोस्टरों पर सख्ती दिखाते हुए चुनाव आयोग ने साफ निर्देश दिया है कि कोई भी उम्मीदवार या उसके कार्यकर्ता किसी दूसरे उम्मीदवार के पोस्टर और बैनरों को नहीं हटाएंगे.

JDU के पूर्व विधायक जनार्दन मांझी का निधन, CM नीतीश, राज्यपाल ने जताया दुख

बता दें बिहार में 8003 पंचायतें हैं और इन सभी पंचायतों के लिए प्रदेश में वोटिंग होनी है. कोरोना को देखते हुए मतदान केंद्रों की संख्या को बढ़ा दिया गया अब प्रदेश में एक लाख 14 हजार मतदान केंद्रों पर वोटिंग होनी है. प्रदेश के कुल 6.38 करोड़ मतदाता पंचायत चुनाव में वोट डालेंगे.

लालू के बाद क्या तेजस्वी यादव संभालेंगे राजद की कमान, बिहार में अटकलें गर्म

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें