महंगाई की मार ! बिजली का सीजनल कनेक्शन 5 से 30 प्रतिशत तक होगा महंगा

Uttam Kumar, Last updated: Mon, 31st Jan 2022, 10:04 AM IST
  •  1 अप्रैल 2022 से सीजनल कनेक्शन 5 से 30 प्रतिशत तक महंगा  हो सकता है. बिजली कंपनी ने बिहार विद्युत विनियम को इसके लिए प्रस्ताव भेज दिया है.
सीजनल कनेक्शन 5 से 30 प्रतिशत तक महंगा  हो सकता है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना :  राज्य में पेट्रोल डीजल रसोई गैस की कीमत में हुई रिकार्ड वृद्धि के बाद अब बिजली दर भी बढ़ने वाला है. जल्द ही कम समय वाले मौसमी बिजली कनेक्शन यानी सीजनल कनेक्शन 5 से 30 फीसद तक महंगा हो सकता है. बिजली कंपनी ने बिहार विद्युत विनियम को इसके लिए प्रस्ताव भेज दिया है. आयोग की मंजूरी मिलते ही 1 अप्रैल 2022 से यह दर लागू हो जाएगी. 

बिजली कंपनी द्वारा भेजे किए प्रस्ताव के अनुसार अगर कोई सीजनल कनेक्शन तीन महीने के लिए लेता है तो उसे सामान्य बिजली दर के अलावा 30 फीसदी अतिरिक्त राशि देनी होगी. यह राशि उसी श्रेणी के अनुसार वसूली जाएगी जिसमें उपभोक्ता ने बिजली कनेक्शन लिया है. वहीं अगर कोई तीन से छह महीने के बीच का कनेक्शन लेना चाहता है, उसे समान्य बिजली दर के अलावा 20 फीसदी अतिरिक्त राशि देनी होगी. छह महीने से अधिक लेकिन नौ महीने तक के लिए कोई बिजली कनेक्शन लेना चाहता है तो उन्हें सामान बिजली दर के अलावा 15 फीसदी अतिरिक्त राशि देनी होगी.

कोरोना काल में बदल गए बिहार बोर्ड की परीक्षा देने के नियम, ये हैं नए रूल्स

आपको बता दे सीजनल कनेक्शन अभी तक कम से कम तीन महीने तो अधिकतम 1 साल के से कम अवधि के लिए होता है. लेकिन बिजली कंपनी के दवरा भेजे गए प्रस्ताव में कंपनी ने इस बार सीजनल में एक नई श्रेणी जोड़ा है. इस बार कंपनी ने नौ महीने से अधिक पर एक साल से कम अवधि के लिए सीजनल कनेक्शन देने की बात कही है इस श्रेणी में उपभोक्ताओं को सामान बिजली दर से मात्र पांच फीसदी अतिरिक्त राशि देनी होगी. 

बिजली दर के अलावा सीजनल कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को नियमानुसार मीटर रेंट, एनर्जी चार्ज सहित अन्य विविध शुल्क भी देने होंगे जो समान कनेक्शन में उपभोक्ताओं को देने होते हैं. तय समय के बाद सीजनल कनेक्शन अपने आप में समाप्त माना जाएगा. तय अवधि के बाद अगर उपभोक्ता चाहें तो वे अपने कनेक्शन को स्थाई में परिवर्तित करा सकते हैं. सीजनल कनेक्शन मुख्यत धान की कुटाई, गेहूं की दौनी, घर मकान बनाते समय लेते हैं. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें