बिहार में बढ़ेगा बिजली उपभोक्ताओं के लिए फिक्स चार्ज, दरों में बढ़ोतरी की तैयारी

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Thu, 18th Nov 2021, 8:48 AM IST
बिजली कंपनियां बिजली के दाम में तो बढ़ोतरी करने ही वाली है साथ में बिजली के फिक्स दरों में भी बढ़ोतरी करने की तैयारी में जुटी हुई है. बिजली कंपनियों की ओर से बिहार विद्युत विनियामक बोर्ड को सौंपी गई याचिका में फिक्स्ड चार्ज को बढ़ाने की बात कही गई है.
बिजली कंपनियां बिजली के दाम में तो बढ़ोतरी करने ही वाली है साथ में बिजली के फिक्स दरों में भी बढ़ोतरी करने की तैयारी में जुटी हुई है (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना। बिहार के लोगों के लिए महंगाई का दंश और ज्यादा पड़ने वाला है. बिजली कंपनियां बिजली के दाम में तो बढ़ोतरी करने ही वाली है साथ में बिजली के फिक्स दरों में भी बढ़ोतरी करने की तैयारी में जुटी हुई है. बिजली कंपनियों की ओर से बिहार विद्युत विनियामक बोर्ड को सौंपी गई याचिका में फिक्स्ड चार्ज को बढ़ाने की बात कही गई है.

 

फिक्स्ड चार्ज बढ़ाने की मांग की गई

दरअसल बिजली कंपनियां बिहार विद्युत विनियामक बोर्ड को एक याचिका सौंपी है. बिजली कंपनियों की ओर से सौंपी गई आज का में बिजली के फिक्स्ड चार्ज को बढ़ाने की मांग की गई है. कंपनियों की ओर से दी गई आज का में घरेलू, गैर घरेलू, औद्योगिक सहित सभी प्रकार के मीटर कनेक्शन में 10 फ़ीसदी तक रेट बढ़ाने की मांग की गई है. बिजली कंपनियों की ओर से दी गई आज काम थोड़ा देर आयोग मान जाती है तो ग्राहकों को पहले से ज्यादा बिजली बिल देना पड़ सकता है.

मगध विश्वविद्यालय VC के कई ठिकानों पर छापेमारी, गोरखपुर घर से 75 लाख कैश बरामद

बढ़ने के बाद यह होंगे स्थिति

अभी कुटीर उद्योग वाले मीटर कनेक्शन में 10 रुपए महीना देना पड़ता है. दाम बढ़ने के बाद कंपनियां 11 रूपए महीना करने का प्रस्ताव दे रही हैं. ग्रामीण उपभोक्ताओं को अभी फिक्स मीटर चार्ज 20 रूपए महीना देना पड़ता है. दाम बढ़ने के बाद डिस्चार्ज को बढ़ाकर बिजली कंपनियां 22 रुपया करने का प्रस्ताव दे रही है. शहरी मीटर उपभोक्ताओं को अभी 40 रुपया फिक्स चार्ट देना पड़ता है. बिजली कंपनियां इसे बढ़ाकर 44 रुपया करने का प्रस्ताव दे रहे हैं.

पेट्रोल डीजल 18 नवंबर का रेट: पटना, पूर्णिया, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर में पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें