अतिक्रमणकारियों पर पुलिस का डंडा, पटना में 1 जून से चलेगा अतिक्रमण हटाओ अभियान

Smart News Team, Last updated: 02/06/2020 09:17 PM IST
  • बिहार की राजधानी पटना शहर में अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अब प्रशासन सख्त रुख अख्तियार करने का विचार कर चुका है। पटना शहर में 1 जून से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान अगले 7 दिनों तक चलेगा।
Encroachment removal campaign

बिहार की राजधानी पटना शहर में अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अब प्रशासन सख्त रुख अख्तियार करने का विचार कर चुका है। पटना शहर में 1 जून से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान अगले 7 दिनों तक चलेगा। अभियान मुख्य रूप से नालों पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए चलाया जा रहा है।

शनिवार को डीएम कुमार रवि की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें अतिक्रमण अभियान को मूर्त रूप देने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी कार्यपालक पदाधिकारी ,अंचल अधिकारी, एवं अभियंतागण को आगामी मानसून को देखते हुए पूरी जिम्मेवारी, निष्ठा एवं समर्पण भाव से सुचारू एवं सुदृढ़ व्यवस्था ससमय पूरा कर लेने का निर्देश दिया। साथ ही संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को कार्य की सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने विशेष अभियान चलाने हेतु अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था को छह टीम गठित करने तथा पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। इस अभियान में नगर निगम, बिजली विभाग,जल संसाधन विभाग, वन विभाग के अधिकारी के अतिरिक्त मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल को शामिल कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को प्रभावी तेज किया जाएगा।

बादशाही नाला अवस्थित महुली, मरचा मिर्ची , ज्ञान गंगा स्थलों पर अतिक्रमण की समस्या को दूर करने तथा नाला में पानी के बहाव में कोई अवरोध ना हो इसका विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया। दानापुर, कंकड़बाग एवं पटना सदर के कार्यपालक पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया।

डीएम ने बादशाही नाले में भू-अर्जन के मामले का निष्पादन अति शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को संप हाउसों का निरीक्षण कर सुचारू व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया। पटना शहर में अवस्थित बड़े कल्वर्ट नाले यथा बोरिंग कैनाल रोड, आशियाना दीघा रोड नाला आदि की नियमित रूप से व्यापक एवं प्रभावकारी सफाई करने हेतु कार्य योजना बनाने तथा कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया।

इन नालों की होगी सफाई

डीएम ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे चिन्हित नालों की समय से सफाई करें। जिन नालों की सफाई होनी है उसमें मुख्य रूप से बादशाही नाला, कुर्जी नाला, मंदिरी नाला, बाकरगंज नाला, सैदपुर नाला, सरपेंटाइन नाला, एन कॉलेज नाला, योगीपुर नाला, नंदलाल छपरा से मीठापुर बाईपास नाला, आनंदपुरी नाला आदि शामिल है। इन नालों पर विशेष अभियान चलाकर अतिक्रमण मुक्त करने तथा नाला की साफ-सफाई कर जल का निर्बाध प्रवाह सुनिश्चित करने का निर्देश भी डीएम ने दिया है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें