बिहार विधानसभा में बोले ऊर्जा मंत्री- राज्य में लगेंगे 25 लाख स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Mar 2021, 12:09 AM IST
  • बिहार विधान सभा में ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया राज्य में 25 लाख स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगेंगे. साथ ही बताया कि मित्र लगाने वाली एजेंसी इसकी छह साल तक देखरेख करेगी.
बिहार विधानसभा में बोले ऊर्जा मंत्री- राज्य में लगेंगे 25 लाख स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर

पटना. बिहार के विधानसभा में बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने एक सवाल का जवाब देते हुए बताया कि जल्द ही राज्य में स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगने वाले है. जिनकी संख्या करीब 25 लाख तक की होगी. वही इसके लग जाने से लोगों को बिजली के लम्बे बिल से भी काफी छुटकारा मिलेगा. इतना ही नहीं उन्होंने ने बताया कि मीटर लगाने वाली कम्पनी इस मीटर का ध्यान भी रखेगी. वही एक दो साल मीटर का ध्यान नहीं रखेगी बल्कि पूरे 6 सालों तक मीटर लगाने वाली कम्पनी देखभाल करेगी.

बिहार ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने इसकी जानकारी विधान सभा में आय व्ययक पर हुए विवाद पर दिया. वही आपको बता दे कि इस मीटर के लग जाने से उपभोक्ताओं को बहुत सी सुविधाओं का लाभ मिल करेगा. इस मीटर के लगने के बाद से महीने के पहले ही सप्ताह में बिजली का बिल उपभोक्ता को मिल जाएगा. वही यह बिजली का बिल उपभोक्ता के मोबाईल नम्बर व ईमेल पर सेंड किया जाएगा. वही जिनके पास मोबाइल या ईमेल नहीं है वह पास के बिजली कम्पनी कार्यालय जाकर बिल ले सकते है.

RJD का मदरसा बोर्ड अध्यक्ष पर घोटाले का आरोप, सरकार बोली- जांच चल रही है

इस मीटर को लगाने के बाद बिजली कम्पनियों के साथ उपभोक्ता को भी फायदा मिलेगा. वही इस मीटर के लगने के बाद उपभोक्ता को समय से बिजली का बिल भी जमा करना होगा. बिजली का बिल समय पर नहीं जमा करने पर बिजली दूसरे दिन कट जाएगी जो बिजली का बिल जमा करने के बाद ही मिल सकेगी. तो इस मीटर को लगाने के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी है.

नीतीश सरकार प्लम्बर, इलेक्ट्रिशन और पंप ऑपरेटर को देगी ट्रेनिंग, जानें सरकार की योजना

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें