बिहार में गंगा का तांडव! एक पल में समा गए कई घर, सड़क और पानी की टंकी, फैली दहशत

Smart News Team, Last updated: Mon, 6th Dec 2021, 1:19 PM IST
  • भागलपुर में इंग्लिश गांव के वार्ड संख्या 7 में लगातार कटाव जारी है. यहां एक घंटे के अंदर 300 फीट लंबी सड़क पुलिया व जलमीनार सहित ग्रामीण सड़क कट गई. वहीं आधा दर्जन घर गंगा कटाव में कट गए और इतने ही घर कटाव की जद में हैं.
गंगा कटाव से ग्रामीण दहशत में है और घर खाली कर रहे हैं.

भागलपुर. गंगा की खौफनाक लहरों का तांडव एक बार फिर शुरू हो गया है और इसकी चपेट में इस बार भागलपुर सबौर प्रखंड क्षेत्र के इंग्लिश गांव आ चुका है. इंग्लिश गांव के वार्ड संख्या 7 में लगातार कटाव जारी है. इस बीच इतना खौफनाक मंजर देखने को मिला जिसे ग्रामीण देखते ही रह गए. यहां एक घंटे के अंदर 300 फीट लंबी सड़क पुलिया व जलमीनार सहित ग्रामीण सड़क कट गई. वहीं आधा दर्जन घर गंगा कटाव में कट गए और इतने ही घर कटाव की जद में हैं. गंगा कटाव से ग्रामीण दहशत में है और घर खाली कर रहे हैं. वहीं अगर प्रशासन के द्वारा जल्द से जल्द कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया,तो लगभग पांच हजार की ग्रामीण जनसंख्या बेघर हो जायेगी. सड़क कट जाने के कारण अब इंग्लिश गांव का नेशनल हाइवे से सीधा संपर्क खत्म हो चुका है.

दो महीने पहले गंगा कटाव हुआ था जिसमें एक दर्जन से अधिक घर गंगा कटाव में समा गए थे. जिसके बाद प्रशासन के द्वारा जल्द काम शुरू करने की बात कही गई थी, लेकिन कोई काम नहीं किया गया और फिर गंगा के जलस्तर में कमी आते ही रविवार को कटाव और तेज हो गया. इंग्लिश के ग्रामीण पुलिया का कुछ कटाव बाकि बचा हुआ था. वहां से कटाव अचानक शुरू हुआ और ग्रामीण सड़क पुलिया व जलमीनार गंगा कटाव की भेंट चढ़ गई. गंगा कटाव की जानकारी मिलते ही आसपास के ग्रामीण जुट गए.

पटना में पैसे और ब्वायफ्रेंड के लिए पत्नी ने पति को छोटी बहन के किया हवाले, फिर...

ग्रामीणों के मुताबिक लोगों ने अपना घर खाली करना शुरू कर दिए है क्योंकि उनका घर कसी भी वक्त ये गंगा मे समा सकता है. कटाव से सभी ग्रामीण दहशत में है,और ग्रामीणों को जिला प्रशासन की ओर से भी कोई मदद नहीं मिल पा रही है.

गंगा कटा देखने पहुंचे ग्रामीणों के साथ नवनिर्वाचित मुखिया राजेंद्र प्रसाद मंडल, उत्तरी जिला परिषद जयप्रकाश मंडल, पूर्व मुखिया रामबरन यादव ने कहा कि गंगा कटाव के बचाव को लेकर यथाशीघ्र कार्य शुरू करें और जो गंगा कटाव की जद में घर हैं. उस परिवार को सरकार यथासंभव सहायता दे. इस संबंध में सीओ अजीत कुमार झा ने कहा कि इंग्लिश में कटाव का जायजा लेने कर्मचारी को भेजेंगे यथा संभव बचाव को लेकर बाढ़ नियंत्रण विभाग से बात करेंगे. पीड़ित के लिए जो भी यथासंभव सहायता होगी दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें