EPFO: नौकरी बदलने के बाद तुरंत नहीं निकालें PF का पैसा, ये होगा नुकसान

Smart News Team, Last updated: Thu, 15th Jul 2021, 3:31 PM IST
  • जॉब चेंज करने के तुरंत बाद आप अपने पीएफ खाते से सैलरी से काटकर जमा की गई पूरी रकम की निकासी करने से होगा आपको नुकसान. 
EPFO

प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने वाले अक्सर लोग अपनी जॉब चेंज करते रहते हैं. लेकिन जॉब चेंज के साथ-साथ कई लोग पीएफ के पैसे को निकाल लेते हैं. लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि इससे आपको ही नुकसान हो रहा है. जॉब चेंज करने के तुरंत बाद आप अपने पीएफ खाते से सैलरी से काटकर जमा की गई पूरी रकम की निकासी मत करें. चलिए जानते हैं उन नुकसान के बारे में जो प्राइवेट सेक्टर में बार-बार नौकरी बदलनेके साथ ही अपने पीएफ खाते से पूरी करम निकाल लेते हैं.

ये होता है नुकसान

इसके पीछे की वजह ये है कि आपको हर वित्त वर्ष में जमा रकम पर मिलने वाले ब्याज नहीं मिल पाएगा. इससे आपका ही नुकसान है. सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के भविष्य की चिंता करने वाला संगठन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारी और नियोक्ता से रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों के फायदे के लिए बराबर-बराबर राशि की कटौती करता है. उस पैसे पर ईपीएफओ 8.5 फीसदी की दर से ब्याज देता है.

MP Board 11th Admission 2021: 1 अगस्त से शुरू होगी 11वीं की एडमिशन प्रक्रिया

बता दें, सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में काम करने वालों कर्मचारी की सैलरी से 12 फीसदी पीएफ काटी जाती है और उतनी ही राशि यानी 12 फीसदी रकम नियोक्ता को भी देना पड़ता है. अगर कर्मचारी नौकरी बदलने के बाद ये पैसे निकाल लेता है तो उसे पीएफ खाते में जमा रकम पर 8.5 फीसदी ब्याज का नुकसान हो सकता है. इसलिए नौकरी बदलने के बाद कुछ जरूरत पड़ने पर ही पैसे निकालें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें