EPFO: 15 हजार सैलरी वालों के लिए PF खाते को लेकर नया अपेडट, जानें पूरी डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sat, 14th Aug 2021, 3:31 PM IST
  • PF अकाउंट को लेकर नया अपडेट सामने आया है. अपना आधार कार्ड और यूएन नंबर लिंक कराना अनिवार्य है.
15 हजार सैलरी वालों के लिए PF खाते को लेकर नया अपेडट

अगर आपकी सैलरी 15 हजार रु हैं और आपका पीएफ कटता है तो इस पर ईपीएफओ आपके लिए कुछ नया अपडेट लेकर आया है. अपना आधार कार्ड और यूएन नंबर लिंक कराना अनिवार्य है. इंप्लाई डिपॉजिट लिंक इंश्योरेंस स्कीम 1976 के तहत बीमा कवरेज को 6 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपए किया गया. हालांकि यह बढ़ोतरी अप्रैल में ही हो चुकी है लेकिन इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. इस बढ़ोतरी के बाद खाते में Nominee का अपडेट होना और भी जरूरी हो गया है.

EPFO के क्षेत्रीय पीएफ कमीश्नर कार्तिकेय सिंह ने ट्वीट कर बताया है कि EPFO के तहत तीन योजनाओं के द्वारा बीमा सुविधा का लाभ लिया जा सकता है. नियोक्ता की तरफ से इसमें हर महीने सैलरी का 0.5 फीसद का अनुदान जमा कराया जाता है. इसके अलावा यदि किसी आकस्मिक कारण से इंप्लाई की मृत्यु हो जाती है तो PF की राशि के साथ बीमा की राशि भी नॉमिनी को उपलब्ध कराई जाती है.1 सितंबर तक अगर आधार लिंक नहीं कराया गया तो इंप्लॉयर खाते में पैसा नहीं जमा कर पाएगा.

Career Guidance:कैसे बनते हैं IAS, कितनी मिलती है सैलरी, तैयारी सहित जानें सबकुछ

इसके तहत मिलने वाली बीमा राशि में EPFO के द्वारा अप्रैल में बढ़ा दी गई है. पहले ये राशि 6 लाख रुपये की थी,जिसे बढ़ाकर 7 लाख कर दिया गया है. इसके अलावा इसमें मिनिमन इश्योरेंस बेनिफिट के तौर पर 2.5 लाख रुपये का लाभ मिलता था, जिनका यह बेनिफिट लैप्स कर गया था उनको यह उपलब्ध कराया जाएगा. कोरोना संक्रमण के चलते इसे उपलब्ध कराने का फैसला किया गया था. इसके अलावा EPFO के तहत ई-नॉमिनेशन की सुविधा को शुरु करनेकी कोशिशें की जा रहीं हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें