हृदय रोगियों के लिए पटना के IGIC में बढ़ेंगी सुविधाएं, ऑपरेशन थिएटर बनेगा हाईटेक

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Mar 2021, 4:25 PM IST
  • पटना के IGIC में अब जांच के लिए आधुनिक मशीनों को बढ़ाया जाएगा. इसके साथ ही ऑपरेशन थिएटर को भी हाईटेक बनाया जाएगा. सोमवार को रोगी कल्याण समिति की बैठक में पटना के प्रमंडलीय आयुक्त ने यह आदेश दिया. इसके साथ ही अस्पताल को अप्रैल तक नए भवन में शिफ्ट करने का भी आदेश दिया.
रोगियों के लिए इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं

पटना.  पटना में स्थित IGIC यानी इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में अब जांच के लिए आधुनिक मशीनों की संख्या बढ़ाई जाएगी. जिससे यहाँ के निवासियों को अब हृदय रोग के इलाज के लिए सभी सुविधाएं इसी शहर में उपलब्ध होंगी. बीते सोमवार को रोगी कल्याण समिति की बैठक हुई थी. जिसमें पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार ने यह आदेश दिया. इसके साथ ही अस्पताल के बेहतर संचालन, प्रबंधन व निगरानी के लिए आयुक्त ने जबावदेही भी तय की है. इसके अलावा आवश्यक उपकरणों, सामग्री, कर्मचारी, पेयजल, बिजली, सफाई व सुरक्षा की व्यवस्था के लिए भी निर्देश दिया.

सोमवार को हुई इस बैठक में DM पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह, इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी के निदेशक, संयुक्त निदेशक सहित महत्वपूर्ण डॉक्टर एवं जिला स्तर के कई अधिकारी शामिल थे. बैठक में आयुक्त ने ऑपरेशन थिएटर को हाईटेक बनाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि आईजीआईसी राज्य का महत्वपूर्ण अस्पताल है जहां दूर-दूर से लोग हृदय रोग के इलाज के लिए आते है. इसलिए उन्होंने आवश्यक आधुनिक चिकित्सीय उपकरणों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है. जिससे हृदय रोग के गंभीर मरीजों को इलाज के लिए दूसरे राज्य न जाना पड़े.

बिहार में नल जल योजना में धांधली, 158 मुखिया पर कार्रवाई की तैयारी

आयुक्त ने नवनिर्मित भवन में आवश्यक संसाधन की व्यवस्था पूरी करके अप्रैल तक अस्पताल को नए भवन में शिफ्ट करने का आदेश BMSICL के उप महाप्रबंधक को दिया है. इसके साथ ही उन्होंने दवा की पूरी व्यवस्था भी करने को कहा है. इसके अलावा एक्स-रे एवं पैथोलॉजी की सुविधाओं को मरीजों को बेहतर बनाने का भी निर्देश दिया है. आयुक्त ने मरीजों के लिए आयुष्मान भारत योजना का प्रचार-प्रसार करने का भी आदेश दिया है. जिससे जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिल सके. इसके साथ ही कोविड RTPCR की जांच में भी तेजी लाने को कहा है.

पटना के थाने में चूहों की कारस्तानी, मालखाने में रखी लाखों की शराब उड़ाई

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें