नए साल पर विमानों की बुकिंग में बढ़ोतरी, कई रूटों पर किराया डबल

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 19th Dec 2021, 9:28 AM IST
  • पटना-दिल्ली समेत कई रूटों पर विमान का किराया 16 जनवरी तक डबल हो गया है. दरअसल, न्यू ईयर पर लोग छुट्टियां मनाने टूरिस्ट प्लेस पर जाने के लिए फ्लाइट्स की बुकिंग कर रहे हैं. इस वजह से विमान कंपनियों ने अपने किराए में इजाफा किया है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन का खतरा लगातार बढ़ रहा है. इस बीच ओमीक्रॉन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर साल के अंत और नव वर्ष के आरंभ में विदेश यात्राओं से परहेज भले कर रहे हैं, लेकिन घरेलू उड़ानों में बुकिंग की एक अलग तस्वीर सामने आ रही है. दरअसल, देश के पर्यटक और रमणीय स्थलों पर साल के अंत में छुट्टियां बिताने के लिए बढ़ी बुकिंग से घरेलू उड़ानों का किराया ढ़ाई गुना बढ़ गया है. विशेषकर दिल्ली और मुंबई रूट पर 16 जनवरी तक विमान किराए में दोगुनी और डेढ़ गुनी बढ़ोतरी हुई है.

दरअसल, जानकार विमार के किराए में बढ़ोतरी के पीछे तीन वजह बता रहे हैं. एक तो विदेश घूमने जाने वाले यात्रियों का अपने देश में ही रमणीय स्थलों की यात्राएं, दूसरी विंटर शेड्यूल में पहले की अपेक्षा विमानों का कम होना बताया जा रहा है. किराया सर्च करने की डिमांड की वजह से भी विमान किरायों में बढ़तोरी देखी जा रही है. बताया जा रहा है कि पटना से मुंबई रूट पर 15 जनवरी तक किराया छह हजार के आसपास तक है. 17 जनवरी से इसी रूट पर किराया घटकर चार हजार के आसपास आ गया है. मुंबई और पुणे के आसपास घूमने के लिए हर साल काफी संख्या में यात्री जाते हैं. पटना से इंडिगो और स्पाइस जेट की विमानें इस रूट पर उपलब्ध है.

धान के एक बोरे की कीमत 75 रुपये, सरकार दे रही 15 रुपये; हुआ 210 करोड़ रुपये का नुकसान

शनिवार की रात नौ बजे तक पटना से दिल्ली जाने का किराया अभी से लेकर एक जनवरी तक न्यूनतम 5201 रूपए है. दो जनवरी से 16 जनवरी तक पटना से दिल्ली का किराया घटकर 2276 रूपए पर आ गया है. दिल्ली रूट सबसे ज्यादा डिमांड में है. पटना से दिल्ली जाने के बाद ही गोवा, जयपुर व अन्य शहरों के लिए लोग यात्रा करते हैं. बताते चलें कि देश के पर्यटक और रमणीय स्थलों पर साल के अंत में छुट्टियां बिताने के लिए बढ़ी बुकिंग से घरेलू उड़ानों का किराया ढ़ाई गुना बढ़ गया है. विशेषकर दिल्ली और मुंबई रूट पर 16 जनवरी तक विमान किराए में दोगुनी और डेढ़ गुनी बढ़ोतरी हुई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें