बिहार में खाद की कमी से किसान परेशान, कहीं हो रही मारपीट कहीं कर रहे प्रदर्शन

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 17th Sep 2021, 7:15 AM IST
  • बिहार में लगातार खाद की कमी अब किसानों के साथ प्रशासन की मुश्किल का सबब बन गई है. यूरिया न मिलने से परेशान किसान कहीं मारपीट कर रहे हैं तो कहीं किसान प्रदर्शन करने को मजबूर है. आंवटन से कम खाद मिलने का फायदा व्यापारी उठा रहे हैं और मनमाने दाम में खाद बेच रहे हैं.
बिहार में खाद की कमी से किसान परेशान ( फाइल फोटो) 

पटना. बिहार में खाद की समस्या अब राज्य स्तर की समस्या बन गई है. इससे किसान के साथ अब सरकार की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं. किसान खाद न मिलने की वजह से लगातार प्रदर्शन कर रहा है. वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह खाद की कमी को लेकर केंद्र से बात कर रहे हैं, लेकिन इसका कोई मजबूत अंतर खाद की कमी में नहीं देखने को मिल रहा है. बता दें कि केंद्र ने अब तक 94 हजार टन खाद बिहार को दी है . जो इस महीने के आवंटन का लगभग आधा है.

गया में सड़कों पर उतरी महिलाएं

खाद की कमी की वजह से किसान के साथ उनके परिवार के लोग भी कितने परेशान हैं. इसका अंदाजा गया में खाद की कमी को लेकर हो रहे प्रदर्शन में महिलाओं की संख्या से लगाया जा सकता है. यहां महिलाओं ने खाद की कमी को लेकर प्रदर्शन किया. मामला बढ़ता देख पुलिस बुलाी पड़ी. वहीं, दो दिन पहले इस्लामपुर में खाद न मिलने से भड़के किसानों ने एक दारोगा की जमकर पिटाई कर दी थी.

आय से अधिक संपत्ति मामले में IPS राकेश कुमार दुबे के ठिकानों पर EOU की छापेमारी

सासाराम को 45 हजार तो पटना को 1 हजार मीट्रिक टन खाद की जरूरत

खाद की कमी इस कदर बढ़ गई है कि सासाराम में ही सिर्फ 45 हजार मीट्रिक टन यूरिया की जरूरत है. वहीं, राजधानी पटना के नौबतपुर, पालीगंज, बिहटा, बिक्रम, मसौढ़ी सहित कई प्रखंडों में कुल मिलाकर 1000 मीट्रिक टन यूरिया की जरूरत है. कैमूर में को आवंटन के बाद भी 10563 एमटी यूरिया अभी तक नहीं मिल सकी है. वहीं, सारण जिले में बाढ़ से अधिक प्रखंडों में खेती नहीं हो पाई है. जिस वजह से वहां पर्याप्त मात्रा में खाद मौजूद है.

बिहार शिक्षक भर्ती में 632 कैंडिडेट पर फर्जी सर्टिफिकेट की FIR, स्कूल के बदले जेल जाएंगे

जल्द 13 से 15 रैक यूरिया आने की उम्मीद

कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने पांच जिलों कैमूर, रोहतास, भोजपुर, औरंगाबाद और गया में खाद की आपूर्ति की स्थिति व कालाबाजारीको लेकर समीक्षा बैठक की. साथ ही कृषि मंत्री और सीएम लगातार केंद्र से इस समस्या को लेकर बात कर रहे है. वहीं, विभाग अनुसार, उम्मीद की जा रही है कि इस हफ्ते 13 से 15 रैक यूरिया और आने की उम्मीद है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें