23 नवंबर से शुरू होगा पांच दिवसीय बिहार विधानसभा सत्र

Smart News Team, Last updated: 22/11/2020 06:26 PM IST
  • बिहार में नवगठित 17वीं विधानसभा का पहला सत्र 23 से 27 नवंबर तक चलेगा. पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में 25 नवंबर को नये विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा.
बिहार विधानसभा के नए सत्र का 23 नवंबर से आगाज होगा.

पटना: चुनाव के बाद बिहार विधानसभा के नए सत्र का 23 नवंबर से आगाज होने जा रहा है. बिहार में नवगठित 17वीं विधानसभा का पहला सत्र 23 से 27 नवंबर तक चलेगा. 17 नंबवर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में पांच दिन के विधानसभा सत्र पर मुहर लगा गई थी. पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में 25 नवंबर को नये विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा.

विधानसभा सत्र के शुरू के दो दिन बिहार विधानसभा चुनाव में नव निर्वाचित 243 विधानसभा सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी. प्रोटेम स्पीकर के रूप में पूर्व सीएम जीतन राम मांझी नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा में सदन की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे. उसके बाद 25 नवंबर को नए अध्यक्ष का चुनाव होगा. अगले दिन 26 नवंबर को राज्यपाल फागू चौहान दोनों सदनों के सदस्यों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे. वहीं पांचवें और अंतिम दिन, अनुपूरक बजट सदन के समक्ष रखा जाएगा.

कल से शुरू हो रहे बिहार विधानसभा सत्र को लेकर पुलिसकर्मियों को दी गई ट्रेनिंग

विधानसभा सत्र की शुरुआत में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक होगी, जिसमें बिहार विधान परिषद के साथ-साथ बिहार विधान परिषद के दोनों सदस्य होंगे. बता दें कि बिहार उन सात राज्यों में से एक है, जिनके पास द्विसदनीय विधायिका है.

तेजस्वी का नीतीश के मंत्री अशोक पर हमला, कहा- बीवी का भ्रष्टाचार नॉट ए बिग डील

आपको बता दें कि, नई विधानसभा में, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 75 सदस्यों वाली सबसे बड़ी पार्टी है, जबकि ग्रैंड अलायंस में 110 सीटें हैं. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के पास 125 सीटें हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 74 सदस्य शामिल हैं. एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी इसका समर्थन किया है. साथ ही ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के पांच सदस्यों सहित सात अन्य भी विधानसभा पहुंचे हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें