देश में पहली बार जानवरों पर होगा आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग

Smart News Team, Last updated: Sat, 6th Mar 2021, 10:01 AM IST
  • आयुर्वेदिक कॉलेज के मुताबिक सही प्रयोग नहीं हो पाने के चलते आयुर्वेदिक दवाओं का निर्माण नहीं हो पा रहा था. काफी प्रयास के बाद MOU साइन हुआ है.
फाइल फोटो

पटना: बिहारी की राजधानी पटना में बिहार एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी जानवरों पर पहली बार आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग करेगी. और जानवरों पर इसका असर जांचा जाएगा. बता दें कि देश में यह पहला मौका है जब मनुष्यों की आयुर्वेदिक दवाओं का जानवरों पर प्रयोग किया जाएगा.

आयुर्वेदिक कॉलेज के मुताबिक सही प्रयोग नहीं हो पाने के चलते आयुर्वेदिक दवाओं का निर्माण नहीं हो पा रहा था. काफी प्रयास के बाद MOU साइन हुआ. जिसमें दो संस्थान मिलकर शोध और प्रयोग करेंगे. वहीं, डॉ. दिनेश्वर प्रसाद ने बताया कि देश में आज भी जड़ी बूटी से जानवरों का इलाज किया जा रहा है. लेकिन इसका कोई क्लीनिकल डेटा नहीं है. ऐसे में दवाएं आयुर्वेदिक कॉलेज में बनेगी और दोनों संस्थानों की तरफ से प्रयोग किया जाएगा.

बिहार पंचायत चुनाव 2021: निर्वाचन आयोग के निर्देश के बावजूद बने 400 प्रतिबंधित क्षेत्र में बूथ, जांच शुरू

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस MOU के साइन होने से अब खतरनाक बीमारियों पर शोधकर दवा का निर्माण आसान हो जाएगा. जानवरों पर ट्रायल के लिए बिहार की एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी से करार हुआ है. देश में ऐसा पहली बार हो रहा है जब MOU के साथ जानवरों पर आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग किया जाएगा. जानवरों पर इसका असर जांचा जाएगा. फिर इंसानों पर इस दवा का प्रयोग होगा

पेट्रोल डीजल 6 मार्च का रेट: पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पूर्णिया और गया में नहीं बढ़े तेल के दाम

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें