गोवा नहीं बिहार भा रहा है विदेशियों को, बोधगया, राजगीर व वैशाली जगह आते हैं घूमने

Ruchi Sharma, Last updated: Fri, 18th Feb 2022, 10:35 AM IST
  • बिहार में शराबबंदी के बावजूद आने वाले पर्यटकों की दिलचस्पी कम नहीं हो रही है. आलम यह है कि मौज-मस्ती के लिए चर्चित गोवा से अधिक विदेशी पर्यटक बिहार आना पसंद कर रहे हैं.
बिहार में पर्यटन

पटना. भारत एक ऐसा देश है जो अपने अतिथियों का दिल से स्वागत करता है. भारत में ऐसी कई खूबसूरत जगह है जिसके विदेशी पर्यटक भी दीवाने हैं. आपने अक्सर विदेशी पर्यटकों को गोवा के किनारे बीच में घूमते हुए देखा होगा लेकिन विदेशियों को गोवा से भी ज्यादा अब बिहार भा रहा है. बिहार में शराबबंदी के बावजूद आने वाले पर्यटकों की दिलचस्पी कम नहीं हो रही है. आलम यह है कि मौज-मस्ती के लिए चर्चित गोवा से अधिक विदेशी पर्यटक बिहार आना पसंद कर रहे हैं. इसका खुलासा केंद्र पर्यटन मंत्रालय में हुआ है.

रिपोर्ट के अनुसार विदेशी पर्यटकों को भाने वाले राज्यों में बिहार देश के टॉप 10 राज्यों में शामिल हो गया है. सबसे अधिक विदेशी पर्यटक महाराष्ट्र आ रहे हैं. कुल विदेशी पर्यटकों में महाराष्ट्र आने वालों की संख्या 17.6 फ़ीसदी हैं. इसके बाद तमिलनाडु हैं. यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या 17.1 फ़ीसदी हैं. यूपी में 12.4 फ़ीसदी विदेशी पर्यटक आ रहे हैं. बिहार में विदेशी पर्यटक के आने का अनुपात 4.3 फ़ीसदी हैं. इस 10 राज्यों में बिहार नौवें पायदान पर है. गोवा में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या मात्र 4.2 फ़ीसदी है और यह दसवें पायदान पर है.

लखनऊ में रिटायर्ड मुख्य प्रबंधक की गला रेतकर हत्या, आखिरी सांस तक लुटेरों से लड़े

2019 में 3 करोड़ से अधिक विदेशी पर्यटक भारत आए

विदेशी पर्यटक का अनुपात देश के 10 राज्यों में 87.6 फ़ीसदी हैं. बाकी 12.4 फ़ीसदी विदेशी पर्यटक देश के बाकी राज्यों में जाते हैं. हालांकि कोरोना काल के पहले विदेशी पर्यटकों के भारत घूमने की संख्या लगातार वृद्धि हो रही थी. 2019 में रिकॉर्ड 3 करोड़ से अधिक विदेशी पर्यटक भारत आए थे. 2020 में घटकर मात्र 17 लाख रह गए.

बिहार में इन जगह सबसे ज्यादा आते है पर्यटक

भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों में सबसे अधिक संयुक्त अरब अमीरात के लोग हैं. यहां के 34 फ़ीसदी लोगों ने देश का भ्रमण किया है. इसके बाद अमेरिका सऊदी अरब, कतर, सिंगापुर. ओमान, ब्रिटेन, थाईलैंड, कनाडा व कुवैत के लोगों ने देश का भ्रमण किया है. बिहार आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए सबसे मुफीद जगह बोधगया, राजगीर व वैशाली है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें