नीतीश के पिता के सम्मान में राजकीय समारोह, Ex IPS ने पूछा- फ्रीडम फाइटर थे क्या?

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 12th Jan 2022, 8:39 PM IST
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पिता कविराज राम लखन सिंह वैद्य के सम्मान में राजकीय अमरोह आयोजित करने को लेकर पूर्व आईपीएस अमिताभ कुमार दास ने आपत्ति जताई. साथ ही उन्होंने इसको लेकर राज्यपाल फागू चौहान को पत्र लिखकर पूछा कि क्या वह फ्रीडम फाइटर थे.
नीतीश के पिता के सम्मान में राजकीय समारोह, Ex IPS ने पूछा- फ्रीडम फाइटर थे क्या?

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पिता कविराज राम लखन सिंह वैद्य के सम्मान में राजकीय समारोह पर विवाद उत्पन्न हो गया है. दरअसल सीएम नीतीश के पिता राम लखन सिंह को उनके पैतृक स्थान बख्तियारपुर में एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में जाना जाता है. जिनके सम्मान में हर साल 17 जनवरी को राजकीय सम्मान आयोजित किया जाता है. जिसको लेकर पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ कुमार दास ने राज्यपाल फागू चौहान को एक पत्र लिखकर आपत्ति जताई है. साथ ही पूर्व आईपीएस अमिताभ ने यह भी पूछा है कि क्या वह एक फ्रीडम फाइटर थे?

इतना ही नहीं अमिताभ दास ने अपने पत्र में राज्यपाल से कविराज राम लखन सिंह वैद्य के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान के बारे में राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगने का भी आग्रह किया है. वहीं पूर्व आईपीएस अमिताभ ने जेल विभाग से यह भी जानकारी मांगी है कि राम लखन सिंह कब और किस जेल में बंद थे. साथ ही किन आरोपों में उन्हें जेल में बंद किया गया था. इस जानकारी को मांगने को लेकर पूर्व आईपीएस ने तर्क दिया है कि उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित किसी भी किताब में सीएम नीतीश के पिता को लेकर कोई उल्लेख नहीं दिया है. 

PM मोदी सम्राट अशोक पर टिप्पणी करने वाले दया प्रकाश से पद्मश्री वापस लें- ललन सिंह

पूर्व आईपीएस अमिताभ ने यह भी दावा किया है कि मैं इतिहास का छात्र रहा हूं और मैंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम पर व्यापक अध्ययन किया है. लेकिन स्वतंत्रता सेनानी के रूप में कविराज राम लखन सिंह वैद्य का कोई उल्लेख नहीं है. दिलचस्प बात यह है कि मुख्यमंत्री के पिता सहित पांच स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में 17 जनवरी को राज्य समारोह आयोजित करने के कैबिनेट के फैसले पर कोई महत्वपूर्ण राजनीतिक प्रतिक्रिया नहीं हुई है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें