सुपर 30 बैच में IIT की फ्री कोचिंग देने वाले आनंद कुमार को मिलेगा महावीर अवार्ड

Smart News Team, Last updated: Wed, 27th Jan 2021, 7:01 PM IST
  • पटना शहर में मशहूर सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार का नाम प्रतिष्ठित महावीर पुरस्कार के लिए चुना गया है. आनंद को पुरस्कार के तौर पर 10 लाख रूपए नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जाएगा.उन्हें यूके की पत्रिका मोनोकल द्वारा दुनिया के 20 अग्रणी शिक्षकों की सूची में चुना गया है.
सुपर 30 बैच में IIT की फ्री कोचिंग देने वाले आनंद कुमार को मिलेगा महावीर अवार्ड

पटना: बिहार के पटना शहर में मशहूर सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार का नाम प्रतिष्ठित महावीर पुरस्कार के लिए चुना गया है. आनंद को पुरस्कार के तौर पर 10 लाख रूपए नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जाएगा. आनंदको यह पुरस्कार 29 जनवरी को चेन्नई में आयोजित समारोह में दिया जाएगा. इस समारोह के मुख्य अतिथि तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित होंगे.

आंनद कुमार को इससे पहले 2017 में भी भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार, शिक्षा के क्षेत्र में बिहार सरकार का सर्वोच्च पुरस्कार, नवंबर 2010 में मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरस्कार,यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया. आनंद कुमार को अप्रैल 2011 में यूरोप कि पत्रिका फोकस ने वैश्विक व्यक्तित्वों में से एक के रूप में चुना.उन्हें यूके की पत्रिका मोनोकल द्वारा दुनिया के 20 अग्रणी शिक्षकों की सूची में चुना गया है.

पटना: बेरहम बहू का कहर, सास की हत्या के बाद आंख निकाली, नाखून उखाड़े

आंनद को ब्रिटिश कोलंबिया ओर कनाडा की सरकारों ने भी सम्मानित किया है. हाल ही में आनंद को गरीबों को विशेष शिक्षण देने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा सनलाइक अचीवमेंट अवार्ड रियल हीरो अवार्ड भी दिया गया है. उनके जीवन पर आधारित बॉलीवुड में एक बायोपिक फिल्म भी बनाई गई है जिसमें अभिनेता ऋतिक रोशन ने आनंद का रोल निभाया है. इस फिल्म के बड़ी सफलता हासिल करने के कारण भारत के आठ राज्यों में फिल्म के शक्तिशाली संदेश देने के कारण इसे कर मुक्त कर दिया था.

सावधान! आधार कार्ड की फोटो कॉपी कराना पड़ ना जाए भारी, हो सकते हैं क्राइम के शिकार

आंनद ने इन नवीनतम उपलब्धियों पर कहा कि ये पुरस्कार और सम्मान उन्हें और बेहतर करने के लिए प्रेरणा देते हैं.यह दर्शाता है कि समाज गरीबों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील है और कोई भी व्यक्ति उनके उत्थान के लिए बहुत कम प्रयास कर रहा है. यह अपने आप में एक बड़ी प्रेरणा है. मुझे उम्मीद है कि मैं अपने काम को और अधिक जुनून के साथ जारी रखूंगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें