पटना में उफान पर गंगा नदी, कोसी का जलस्तर बढ़ा, रेड अलर्ट जारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Aug 2021, 8:19 PM IST
  • पटना में गंगा नदी लाल निशान से 85 सेमी ऊपर बहने लगी है. साथ ही सोन नदी ने भी लाल निशान छू लिया है. इसके अलावा कोसी नदी का भी जलस्तर दोबारा बढ़ने लगा है. बिहार में इन सभी नदियों का लाल निशान के ऊपर चले जाने के बाद कई जगहों पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.
पटना में उफान पर गंगा नदी, कोसी का जलस्तर बढ़ा, रेड अलर्ट जारी

पटना. बिहार की राजधानी पटना में गंगा नदी लगातार बढ़ती रही है. जिसके चलते गंगा इस समय खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. जिसे देखते हुए पटना में गंगा नदी के किनारे इलाकों में रेड अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. गंगा के साथ ही सोन और कोसी नदी भी का भी जलस्तर बढ़ रहा है. गंगा की तरह सोन नदी भी बिहार में कई जगहों पर लाल निशान के ऊपर बहने लगी है. साथ ही कोसी नदी के जलस्तर के दोबारा बढ़कर खगड़िया और कटिहार में लाल निशान के ऊपर पहुंच गया है. 

बिहार में प्रवेश करने के साथ ही गंगा पांच जगहों पर लाल निशान को पार कर चुकी है. जिसमें बक्सर में 11 सेमी, पटना में 85 सेमी ऊपर, दीघा में 27 सेमी, हाथीदह में 72 सेमी और कहलगांव में 51 सेमी लाल निशान से ऊपर बह रही है. जिसे देखते हुए इन जिलों में गंगा के तटीय इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

क्या लालू यादव फिर जेल जाएंगे, कोर्ट में एक और केस की सुनवाई जल्द पूरी होगी

बिहार में गंगा समेत सोन और कोसी नदी के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए प्रशासन में हड़कंप मच गया है. साथ ही प्रशासन ने अभी से ही नदी के किनारे इलाकों में राहत कार्य की तैयारी शुरू कर दी है. साथ ही कई नदियों के जलस्तर में कमी आने से लोगों ने राहत की सांस ली है. जिसमें पुनपुन नदी का जलस्तर अब धीरे धीरे कम हो रहा है. साथ ही दूसरी नदियों का भी जलस्तर कम हो रहा है. 

इसके अलावा कोसी नदी खगड़िया में लाल निशान से 112 सेमी ऊपर बह रही है. साथ ही कटिहार में 72 सेमी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. वहीं गंडक नदी गोपालगंज में लाल निशान से 23 सेमी ऊपर बह रही है. इसके अलावा बागमती नदी मुजफ्फरपुर में 16 सेमी ऊपर प्रवाहित हो रही है. जबकि कमला नदी झंझारपुर में 70 सेमी ऊपर बह रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें