पेयजल के रूप में घरों तक पहुंचेगा गंगा जल, CM नीतीश की जल संरक्षण को लेकर योजना

Smart News Team, Last updated: Fri, 2nd Apr 2021, 5:01 PM IST
  • गुरुवार को सीएम नीतीश कुमार ने जल संरक्षण को लेकर पदाधिकारियों को गया जैसे बड़े शहरों में सीवरेज सिस्टम बेहतर करने के लिए कार्ययोजना बनाकर तेजी से काम करने का निर्देश दिया. इसके अलावा गंगा जल उद्वह योजना के तहत गंगा जल को पेयजल के रूप में घरों तक पहुंचाने की भी नीतीश सरकार ने योजना बनाई है.
पेयजल के रूप में घरों तक पहुंचेगा गंगा जल, CM नीतीश की जल संरक्षण को लेकर योजना

पटना. गुरुवार को सीएम नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को जल संरक्षण को लेकर निर्देश दिया कि जल को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से शोधित करके उसका सिंचाई के अलावा अन्य कार्यों में उपयोग करने के लिए अध्य्यन किया जाए. गुरुवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से सीएम के समक्ष गया सीवेज सिस्टम से संबंधित प्रस्तुतिकरण दिया गया. जिसमें मुख्यमंत्री ने गया जैसे बड़े शहरों में सीवरेज सिस्टम बेहतर करने के लिए कार्ययोजना बनाने एवं गया में एसटीपी योजना पर तेजी से काम करने के लिए भी पदाधिकारियो को निर्देश दिया.

इस प्रस्तुतिकरण में नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने सीवरेज सिस्टम की वर्तमान स्थिति, आबादी, सीवेज फ्लो की मात्रा, प्रस्तावित योजना आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी. इस बैठक में सीएम ने कहा गंगा जल उद्वह योजना के तहत इस नदी के पानी को संग्रहित करके शुद्ध पेयजल के रूप में गया, राजगीर, बोधगया एवं नवादा में पहुंचाया जाए. लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए प्रति दिन 135 लीटर प्रति व्यक्ति गंगा जल मिलेगा.

बीएसएससी ने घोषित किया चालक पदों का अंतिम रिजल्ट, 71 उम्मीदवार का बायोमेट्रिक डाटा मैच नहीं

मुख्यमंत्री के अनुसार आने वाले समय में इन जगहों पर आबादी बढ़ने के साथ ही बड़ी संख्या में पर्यटक भी आएंगे. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए पेयजल की बेहतर व्यवस्था के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इन जगहों पर गंगा का जल पेयजल के रूप में हर घर में पहुंचने से लोग भू-जल का दोहन नहीं करेंगे. जिससे भू-जल स्तर हमेशा मेंटेन रहेगा. जल संरक्षण पर्यावरण की दृष्टि से अत्यंत आवश्यक है लोग इसका दुरुपयोग न करके सदुपयोग करें.

पटना में अलग-अलग जगह हुई सड़क दुर्घटनाओं में 3 लोगों की मौत, 10 लोग हुए घायल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें