रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, दिसंबर से इन 13 ट्रेनों में मिलेगा गरमागरम खाना, देखें लिस्ट

Swati Gautam, Last updated: Thu, 25th Nov 2021, 4:22 PM IST
  • कोरोना काल के एक लंबे समय बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने यात्रियों के लिए पैंट्रीकार सेवाओं को फिर से बहाल करने की तैयारी कर ली है. पटना-कुर्ला एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस समेत 13 ट्रेनों में यात्री फिर से गरमा गरम खाने का लुफ्त उठा सकेंगे.
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, दिसंबर से इन 13 ट्रेनों में मिलेगा गरमागरम खाना, देखें लिस्ट

पटना. कोरोना काल के तकरीबन दो साल से ऊपर का समय गुजर चुका है जब से ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को न तो बेडरोल मिल रहा है और न ही पैंट्रीकार के ताजा खाना की सुविधा. लेकिन इस बार ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. देश में घटते कोरोना संक्रमण के चलते इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने यात्रियों के लिए पैंट्रीकार सेवाओं को फिर से बहाल करने की तैयारी कर ली है. बता दें कि दिसंबर के पहले हफ्ते में पूर्व मध्य रेल की 13 जोड़ी ट्रेनों में पैंट्रीकार की व्यवस्था फिर से शुरू कर दी जाएगी. इस ट्रेनों में पटना-कुर्ला एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस समेत 13 ट्रेनों के नाम शामिल हैं.

अगले महीने यानी दिसंबर के पहले हफ्ते से जिन 13 ट्रेनों में यात्रियों के लिए खानपान व्यवस्था शुरू हो जाएगी उनमें यात्रियों को रेडी टू ईट का विकल्प उपलब्ध होगा. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेनों की कैटरिंग सर्विस शुरू होने से लाखों रेल यात्रियों को खानपान की समस्या से राहत मिलेगी. इसबार खास यह है कि पेंट्रीकार में चूल्हे नहीं जलेंगे बल्कि ठेकेदार अपने बेस किचन में तैयार भोजन यात्रियों को परोसेंगे.

दिसंबर तक पीएफ खातों में जोड़ लें नॉमिनी का नाम, वरना होगा बड़ा नुकसान

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे विभाग ने जिन 13 ट्रेनों में यात्रियों के लिए खानपान की व्यवस्था शुरू करने का फैसला लिया है उनमें संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस समेत श्रमजीवी एक्सप्रेस, हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस, अर्चना एक्सप्रेस भी शामिल है. उनके अलावा पटना-कुर्ला एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, सप्तक्रांति एक्सप्रेस एवं महाबोधि एक्सप्रेस समेत 13 जोड़ी ट्रेनों में पैंट्रीकार की व्यवस्था दिसंबर के पहले हफ्ते से शुरू कर दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें