बिहार के नालंदा में नीतीश कुमार का पकड़ौआ विवाह, शादी का वीडियो वायरल

Atul Gupta, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 8:18 PM IST
  • बिहार के नालंदा में पकड़ौवा विवाह की एक सनसनीखेज घटना सामने आई है जहां नीतीश कुमार नाम के एक युवक को तमंचा दिखाकर किडनैप किया गया फिर उसकी शादी करा दी गई. इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है.
बिहार में पकड़ौवा विवाह (सांकेतिक तस्वीर)

पटना: बिहार के नालंदा जिले में नीतीश कुमार नाम के शख्स की जबर्रदस्ती पकड़कर शादी कर दी गई. बताया जा रहा है कि दबंगों ने हथियार के बल पर नीतीश कुमार को किडनैप किया. फिर रात भर उसको खूब पीटा और अगले दिन उसकी शादी करवा दी. बिहार में इसे पकड़ौवा बियाह (जबरदस्ती शादी) कहा जाता है. नीतीश कुमार ने अब नालंदा के मानपुर थाना में जबर्रदस्ती शादी करने की शिकायत दर्ज करवाई है.

पीड़ित के मुताबिक 11 नवबंर को वो छठ पूजा प्रसाद का प्रसाद लेकर अपनी बहन के ससुराल सरबहदी गया था. प्रसाद देकर घर लौटते वक्त परोहा गांव में कुछ लोगों ने उसे पकड़ लिया. इस दौरान उसके साथ मारपीट की गई और फिर पिस्तौल दिखाकर उसे किडनैप कर लिया गया. अगले दिन उसकी जबर्रदस्ती एक लड़की से शादी करा दी गई. इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें लड़के को कुछ आदमी जबर्रदस्ती खेतों के बीच से लेकर जा रहे हैं वहीं लड़की जिसके साथ उसकी जबरन शादी की गई है वो पीछे-पीछे चल ही है. इस दौरान काफी संख्या में लोग नजर आ रहे हैं.

क्या होता है पकड़ौवा विवाह?

माना जाता है कि इसकी शुरूआत बिहार के बेगूसराय जिले से हुई. इसमें गांव के दबंग लोग पढ़े लिखे संपन्न परिवार से आने वाले लड़के को किडनैप कर लेते हैं और फिर जबर्रदस्ती उसकी शादी किसी लड़की से करा दी जाती है. इस दौरान अगर लड़का विरोध करता है तो उसकी खूब पिटाई होती है वहीं शादी के बाद गांव की महिलाएं युवक को समझाती हैं कि तुम्हारी शादी हो चुकी है. अब यही तुम्हारी पत्नी हैं. 70-80 के दशक में बिहार में पकड़ौवा विवाह बहुत हुआ करता था लेकिन धीरे धीरे ये कम होता चला गया. लेकिन अब भी कभी कभी पकड़ौवा विवाह के मामले सामने आ जाते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें