पटना समेत बिहार के 12 जिलों में आज से हॉलमार्किंग की अनिवार्यता

Smart News Team, Last updated: Wed, 16th Jun 2021, 11:00 AM IST
  • पटना समेत 12 जिलों में आज से हॉलमार्किंग की व्यवस्था को अनिवार्य कर दिया गया है. उपभोक्ता मामले के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने देशभर के 256 जिलों में इस व्यवस्था के लागू होने के बारे में जानकारी दी है.
दिल्ली में 17 संगठनों के साथ बात करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल.

पटना. बिहार की राजधानी पटना समेत 12 जिलों में बुधवार यानी आज से हॉलमार्किंग की अनिवार्यता कर दिया गया है. बिहार समेत देशभर के कुल 256 जिलों में इसे लागू करने को लेकर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने मंजूरी दे दी है. इन 256 जिलों में अब बिना हॉलमार्किंग के आभूषण नहीं बिकेंगे. 

इस संबंध में देशभर के 17 संगठनों के साथ उपभोक्ता मामले के मंत्री पीयूष गोयल ने बैठक की है. इसमें बिहार के पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के प्रतिनिधि भी शामिल रहे. इस बैठक में शामिल रहे पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने बताया कि बिहार के 12 जिलों में बुधवार से हॉलामार्किंग को कानूनी तौर पर लागू कर दिया जाएगा.

बिहार में फिर पकड़वा विवाह: बदमाशों ने युवक का अपहरण कर कराई जबरदस्ती शादी

इन जिलों में हॉलामार्किंग हुआ अनिवार्य

पटना, बक्सर, सासाराम, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मुंगेर, नवादा, सारण, बेगूसराय, भागलपुर और गया.

मिली जानकारी के अनुसार अगस्त तक हॉल मार्किंग के नियमों का पालन नहीं करने पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा. अभी एचयूआईडी यानी यूनिक आईडी की बाध्यता नहीं है. देशभर में 256 जिलों में सोने के जेवर और कलाकृतियों पर हॉलामार्किंग अनिवार्य कर दिया गया है. 16 जून यानी आज से इसे लागू किया गया है. हालांकि, यह व्यवस्था पूरे देशभर में चरणबध्द तरीके से लागू किया जा रहा है.

पारस के बाद एक्शन में चिराग पासवान, पाचों बागी सांसदों को लोजपा से निकाला

इस संबंध में उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने बैठक की थी. बैठक के बाद उन्होंने ट्वीट कर फैसले की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 16 जून, 2021 से 256 जिलों में यह हॉलामार्किंग की व्यवस्था अनिवार्य रूप से लागू किया जा रहा है. इस मामले में 21 अगस्त तक कोई जुर्माना नहीं लगेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें