जातीय जनगणना पर HAM प्रवक्ता बोले- मांझी की उम्र ज्यादा इसलिए है ज्ञान

Ankul Kaushik, Last updated: Sun, 26th Sep 2021, 2:14 PM IST
  • हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. दानिश रिजवान ने जातीय जनगणना पर बोलते हुए कहा है कि मांझी जी की उम्र ज्यादा है इसलिए उन्हें समाज का ज्ञान है. रिजवान का यह बयान तब सामने आया है जब जातीय जनगणना पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने अपनी राय दी थी.
हम के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. दानिश रिजवान

पटना. जातीय जनगणना के मुद्दे पर हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. दानिश रिजवान ने बड़ा बयान दिया है. हम प्रवक्ता डॉ. दानिश रिजवान ने कहा मांझी जी की उम्र ज्यादा है इसलिए उन्हें समाज का ज्ञान है. इसके साथ ही रिजवान ने कहा कि बंडी पहन लेने से ज्ञान नहीं आ जाता है. वहीं रिजवान ने कहा कि जो लोग जातीय जनगणना को छोटे दलों की मांग बता रहें हैं वह भूल रहें कि छोटे दलों के कारण ही वह सरकार में हैं. बता दें कि इससे पहले हम प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी जातीय जनगणना को लेकर बयान दिया था.

हम प्रमुख ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि जातिगत जनगणना पर बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने कहा जिसकी जितनी आबादी भारी उतनी उसकी भागीदारी जरुरी है. हक दिलाने के लिए जाति जनगणना जरुरी है तेजस्वी राजनीति न करें बिहार के मुख्यमंत्री नतीश कुमार ही पहल करेंगे और इसके साथ ही दोबारा इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की कोशिश करेंगे.

जितनी जाति उतनी भागीदारी के लिए जाति जनगणना जरूरी- जीतन राम मांझी

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में जातीय जनगणना के मना करने पर यह मुद्दा फिर से उठा है. केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को जवाब देते हुए कहा था कि जातीय जनगणना कराना मुश्किल है. केंद्र सरकार के इस फैसले पर बिहार के सभी राजनीतिक दल एक हो गए हैं. राजद सुप्रीमो लालू यादव ने ट्वीट कर लिखा था- जनगणना में साँप-बिच्छू,तोता-मैना,हाथी-घोड़ा,कुत्ता-बिल्ली,सुअर-सियार सहित सभी पशु-पक्षी पेड़-पौधे गिने जाएँगे लेकिन पिछड़े-अतिपिछड़े वर्गों के इंसानों की गिनती नहीं होगी वाह! BJP/RSS को पिछड़ों से इतनी नफ़रत क्यों? जातीय जनगणना से सभी वर्गों का भला होगा तो सबकी असलियत सामने आएगी. वहीं राजद नेता तेजस्वी ने 33 राजनीतिक दलों के नेताओं को पत्र लिखकर जातीय जनगणना के लिए समर्थन मांगा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें