पटना, वैशाली, समस्तीपुर, खगड़िया, नालंदा, शेखपुरा समेत इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Fri, 1st Oct 2021, 5:31 PM IST
  • बीते 24 घंटों के दौरान बिहार के कई हिस्सो में भारी बारिश हुई. इसे देखते मौसम विभाग ने पटना समेत कई जिलों के लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है. इन जिलो को अत्यधिक बारिश, भारी व अति भारी बारिश के अनुसार रेड, आरेंज और येलो अलर्ट जोन में बाटा गया है.
प्रतीकात्मक फोटो

पटना. बिहार के कई हिस्सो में इस समय बारिश हो रही है. बीते 24 घंटों के दौरान पटना समेत सूबे के कई जिलों में भारी बारिश देखते हुए मौसम विभाग ने अलग-अलग तिथियों के लिए अलर्ट जारी करते हुए बताया कि आने वाले दिनों में सूबे के कुछ जिलों में अत्यधिक बारिश तो कुछ में भारी व अति भारी बारिश की संभावना है. इसके आलावा विभाग ने 3 अक्टूबर तक मौसम की स्थिति को देखते हुए सतर्क रहने की सलाह दी है.

विभाग ने एक अक्टूबर से दो अक्टूबर की सुबह साढ़े आठ बजे के बीच अलर्ट जारी करते हुए बताया कि वैशाली, समस्तीपुर और खगड़िया में अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट व पटना, नालंदा, शेखपुरा और बेगूसराय में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है. इसके आलावा गया, नालंदा, औरंगाबाद, अरवल, भोजपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सहरसा, भागलपुर, बांका, जमुई, लखीसराय व मुंगेर जिले में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

बिहार के कई जिलों में दुकानों से Parle-G बिस्कुट गायब, बच्चों की जान से जुड़ी अफवाह है कारण

वहीं दो से तीन अक्टूबर की सुबह साढ़े आठ बजे तक के लिए विभाग की तरफ से दरभंगा, समस्तीपुर, खगड़िया, सहरसा में अतिभारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट और वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, मधेपुरा , बेगूसराय और अररिया में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया हैं.

गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन गुलाब के उत्तर पश्चिम भाग की ओर बढ़ने की वजह से जगह जगह झमाझम बारिश के साथ तेज हवा भी चल रही है. बीते 24 घंटों में शेखपुरा के अरियरी ब्लाक में 178.6 मिमी, शेखपुरा में 145 मिमी, बरबीघा में 138.4 मिमी, नवादा के कौआकोल में 144.2 मिमी, बांका के चांदन में 122.2 मिमी की अति भारी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा जमुई के झाझा ब्लाक में 117.6 मिमी व जमुई में 89.2 मिमी, सीवान के पंचरुखी ब्लाक में 100.6 मिमी व सिसवन में 87.6 मिमी, बड़हिया में 92.2 मिमी,  सोनो में 88.2 मिमी,  वैशाली के महुआ में 85.2 मिमी और लखीसराय में 84.2 मिमी बारिश हुई है. इसके साथ ही जगह-जगह आकाशीय बिजली के चमकने, बादल के गरजने व वज्रपात का सूचना मिली है.

डेबिट कार्ड पेमेंट से लेकर ऑटो पेमेंट तक 1 अक्टूबर से बदल गए बैकों के ये नियम

पटना स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि शुक्रवार को गुलाब साइक्लोन का लो प्रेसर सिस्टम पश्चिमी झारखंड से धीरे-धीरे बिहार की ओर आगे बढ़ा है. इस कारण बिहार के अधिकांश जिले प्रभावित हुए हैं. इसके आलावा उन्होंनें बताया कि अगले 24 घंटे में 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चलने की उम्मीद है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें